April 20, 2024

सेक्टर 14 स्थित पंडित चिरंजीलाल शर्मा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्रांगण में बुधवार को एनएसएस यूनिट के स्वयंसेवकों व एनसीसी कैडेट्स ने एकदिवसीय शिविर के दौरान सफाई अभियान चलाया। इस दौरान विद्यार्थियों ने स्पोर्ट्स ग्राउंड, प्रशासनिक भवन व बरामदे में साफ-सफाई के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। प्राचार्य डॉ0 लोकेश त्यागी ने विद्यार्थियों को समाजसेवा के लिए प्रेरित किया और सफाई अभियान के सफल आयोजन के लिए महाविद्यालय की एनएसएस यूनिट के कार्यक्रम अधिकारी डॉ लखविंद्र सिंह और प्रोफेसर दिनेश कुमार को बधाई दी। प्राचार्य डॉ0 लोकेश त्यागी ने कहा कि महाविद्यालय की एनएसएस व एनसीसी यूनिट समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करती है और भविष्य में भी इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन निरंतर किया जाएगा।
प्रोफेसर सत्यपाल ने विद्यार्थियांे को स्वच्छता के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि अगर पर्यावरण स्वच्छ होगा तो समाज भी स्वस्थ होगा और स्वस्थ समाज से मजबूत राष्ट्र का निर्माण होगा। प्रोफेसर राजेश रांझा ने विद्यार्थियों से कहा कि देश के जिम्मेदार नागरिक बनें और राष्ट्र-निर्माण में अपना योगदान दें। प्रोफेसर सुनील दत्त ने विद्यार्थियों को एनएसएस के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि सामाजिक विकास में एनएसएस अहम भूमिका सकता है। उन्होंने स्वयंसेवकों से कहा कि वे समाज में जागरूकता की अलख जगाएं और सामाजिक कुरीतियों के उन्मूलन के लिए विशेष अभियान चलाएं।
एनएसएस यूनिट के कार्यक्रम अधिकारी डॉ लखविंद्र सिंह ने मंच संचालन किया। उन्होंने सभी वक्ताओं का स्वागत करते हुए कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए आभार प्रकट किया। इस अवसर पर एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी प्रोफेसर दिनेश कुमार, प्रोफेसर महावीर, प्रोफेसर प्रवीण कौशिक, प्रोफेसर राकेश यादव, प्रोफेसर उपेंद्र, प्रोफेसर कमल कुमारए प्रोफेसर गुरचरण सिंह   और एनसीसी एयरविंग के प्रभारी मौजूद थे।

प्राचार्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.