April 19, 2024
आगामी 28 से 30 नवम्बर तक करनाल जिले में गीता जयंती महोत्सव का आयोजन भव्य रूप से किया जाएगा,30 नवम्बर को दोपहर 12 बजे पूरी दुनिया के साथ करनालवासी भी गीता के 18 श्लोकों का उच्चारण करेंगे। गीता महोत्सव का यह कार्यक्रम करनाल के सेक्टर-12 नजदीक हुडा कार्यालय में आयोजित किया जाएगा।
अन्तर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव को भव्य रूप से आयोजित करने के लिए मंगलवार देर रात्रि हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव डी.एस. ढेसी ने चंडीगढ़ से वीडियो कॉन्फे्रसिंग के माध्यम से गीता जयंती की तैयारियों का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस आयोजन में सबसे महत्वपूर्ण 30 नवम्बर को आयोजित होने वाली शोभायात्रा तथा 18 श£ोकीय गीता पाठ है। उन्होंने कहा कि शोभायात्रा में शहर के सभी धार्मिक,सांस्कृतिक तथा सामाजिक संस्थाओं की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करें और संभव हो सके तो जीयो गीता के स्वयं सेवकों का जरूरत के अनुसार सहयोग ले। जो भी कार्यक्रम हो उसमें भव्यता,उत्साह और जोश होना चाहिए। उन्होंने उपायुक्तों को निर्देश दिये कि यदि संस्थाओं की झांकियां शोभायात्रा में हो तो शोभायात्रा का और महत्व बढ़ जाएगा।
वीडियो कॉन्फ्रे सिंग में एसीएस डा०के.के. खंडेलवाल ने गीता जयंती कार्यक्रम के बारे में बताया कि 28 नवम्बर को गीता पर आधारित जिला स्तरीय प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी,जिसमें गीता के संदेश को अलग-अलग संदर्भ में प्रदर्शित किया जाएगा। इसी कड़ी में 29 नवम्बर को गीता पर आधारित गोष्ठी व सेमिनार का आयोजन किया जाएगा तथा 30 नवम्बर को 18 श£ोकीय उच्चारण व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
सूचना,जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के निदेेशक समीर पाल सरों ने वीसी के माध्यम से सभी जिला उपायुक्तों को बताया कि विभाग द्वारा सभी जिलों में प्रचार सामग्री भेज दी गई है। कार्यक्रम भव्य हो, इसके लिए विभाग द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में होर्डिंग्ज,बैनर,पोस्टर लगाए गए है। अन्तर्राष्ट्रीय गीता जयंती में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी के लिए जिला स्तर पर जिला सूचना सम्पर्क अधिकारी कार्यालय द्वारा मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार करवाया जा रहा है,इतना ही नहीं इस महोत्सव को आम आदमी से जोडऩे के लिए वैन के माध्यम से प्रचार भी करवाया जा रहा है।
करनाल जिला में अन्तर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव को लेकर की जा रही तैयारियों के बारे में उपायुक्त डा०आदित्य दहिया ने बताया कि उनके द्वारा गीता जयंती महोत्सव को भव्य बनाने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। शोभायात्रा शहर में आकर्षक हो इसके लिए धार्मिक,सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों से विचार विमर्श किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 30 नवम्बर को दोपहर 12 बजे गीता के 18 श£ोकों का उच्चारण करने के लिए सभी जिला वासियों को मीडिया व जिला सूचना सम्पर्क विभाग की प्रचार टीम के माध्यम से जिलावासियों को प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस महोत्सव में समाज के सभी वर्गो को शामिल करने का प्रयास किया जा रहा है। गीता पर आधारित ऑडियो विजवल लोकल टीवी के माध्यम से प्रसारित किये जा रहे है। सूचना,जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा द्वारा जो भी प्रचार सामग्री जिला करनाल में भेजी है,उसका ठीक प्रकार से प्रयोग किया जा रहा है।
इस अवसर पर जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव के नोडल अधिकारी एवं एडीसी निशांत कुमार यादव,एसडीएम करनाल नरेन्द्र पाल मलिक,कैथल के नगराधीश सुशील कुमार,नगराधीश करनाल ईशा काम्बोज,डीडीपीओ कुलभूषण बंसल,ईओ धीरज कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.