April 24, 2024

महापौर रेणु बाला गुप्ता कडक़ती धूप होने के बावजूद विभिन्न वार्डों में जाकर लगातार दौरे कर रही हैं, क्योंकि लोगों की मुलभूत सुविधाओं और शहर से जुड़े विकास कार्यों को तेजी से करवाकर जनता को उनका लाभ दिया जा सके। इसी कड़ी में शनिवार को वार्ड नम्बर 2, 3, 8 व 14 का दौरा कर वहां के नागरिकों की समस्याएं सुनी और मौके पर मौजूद निगम अधिकारियों और कर्मचारियों को उन्हें दुरूस्त करने के आदेश दिए।

नगर निगम की ओर से कार्यकारी अभियंता सतीश शर्मा, अक्षय कुमार, कनिष्ठ अभियंता राम निवास गुप्ता व सुखा सिंह, सहायक सफाई निरीक्षक प्रवेश तथा लाईट इंस्पेक्टर मनीश दौरे में साथ-साथ थे और लोगों की समस्याओं को नोट करते रहे। मेयर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि नागरिकों की जितनी भी समस्याएं है, उनका शीघ्र अति शीघ्र समाधान किया जाए, ताकि उन्हें बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाई जा सकें।

सबसे पहले मेयर रेणु बाला गुप्ता ने वार्ड 2 के शक्तिपुरम, आर के पुरम, पालम कॉलोनी, ओल्ड प्रीतमपुरा, कृष्णा कॉम्पलेक्स, नरसी विलेज इत्यादि क्षेत्रों का निरीक्षण किया और नागरिकों से उनकी समस्याएं जानी। वहां के मौजिज नागरिकों ने मेयर को अवगत करवाया कि पीने के पानी की सप्लाई, सीवरेज, स्टोरम वाटर तथा गलियों की मेन समस्या हैं, जिस पर मेयर ने उन्हें बताया कि इन कार्यों के लिए लगभग 5 करोड़ 44 लाख रूपये के टैण्डर हो चुके हैं और उन पर कार्य चल रहा है।

साथ ही मेयर ने निगम इंजीनियरों को निर्देश दिए कि पीने के पानी की लाईने तथा सीवरेज इत्यादि कार्य जल्दी से करवाएं, ताकि बारिश के मौसम से पहले यहां पर गलियां बनाई जा सकें। इसके साथ-साथ मेयर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पार्क की फैंसिंग करवाई जाए तथा बैठने के लिए बैंच लगाए जाएं, ताकि पार्क में लोगों को बैठने के लिए जगह उपलब्ध हो सके। लाईट इंस्पेक्ट को निर्देश दिए कि वार्ड में जितनी में लाईटें खराब हैं, सबको जल्दी से ठीक करवाया जाए।

इसके बाद मेयर ने बुढ़ाखेड़ा स्थित इंद्री एस्केप ड्रेन का जायजा लिया तथा निर्देश दिए कि सुपर सकर मशीन से इसकी सफाई करवाई जाए। इस मौके पर समाजसेवी गुरप्रित भिंडर, कर्मसिंह, पृथ्वीराज काम्बोज, सुनील गोयल, लक्ष्मण चौहान तथा गणमान्य व्यक्ति शामिल रहे।

इसके पश्चात मेयर ने वार्ड 8 में जाकर बच्चों के मनोरंजन और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए पार्क में झुले लगाने के कार्य का जनमानस को सम्मान देते हुए वरिष्ठ नागरिक के हाथों नारियल फोडक़र शुभारम्भ करवाया। मेयर ने बताया कि लगभग 20 लाख रूपये की राशि से पार्क में 27 मॉड्रन उपकरण लगाए जाएंगे, जिससे पार्क के सौदण्र्यकरण में इजाफा होगा। उन्होंने बताया कि 4 और पार्कों में इसी तरह के उपकरण लगाए जाएंगे, जिससे वार्ड में विकास कार्य को बढ़ावा मिलेगा और वार्ड की सुंदरता बढ़ेगी।

मेयर ने बताया कि इन उपकरणों से बच्चों के मनोरंजन के  साथ-साथ उनका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। उन्होंने मौजूद निगम इंजीनियर को निर्देश दिए कि कार्य को जल्दी शुरू कर तय समय में पूरा किया जाए। इस अवसर पर पार्षद मेघा भंडारी, समाजसेवी अशोक भंडारी, संकल्प भंडारी, विक्रम चौहाण, मुकेश शर्मा, रघुबीर भास्कर, राजेश आर्य तथा शिव कुमार सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

दौरे के दौरान मेयर ने वार्ड 3 के विकास नगर तथा राजीव पुरम में जाकर नागरिकों की समस्याएं सुनी। नागरिकों ने बताया कि यहां पर गलियों, पीने के पानी की सप्लाई और सीवरेज की समस्यां है। मेयर ने तुरंत संज्ञान लेते हुए निगम इंजीनियरों को निर्देश दिए कि कार्य कर रहे ठेकेदार से बात कर जल्दी से सभी कार्य करवाए जाएं, ताकि लोगों को इन समस्याओं से निजात मिले। इस अवसर पर पूर्व पार्षद रोहताश लाठर, कृष्णा, लगन सिंह, दिनेश बक्शी, रमेश मलिक, सतपाल तथा कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

इसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए मेयर ने वार्ड 14 में जाकर हांसी रोड़ स्थित न्यू रमेश नगर, मटक माजरी, जनकपुरी तथा इंदिरा कॉलोनी क्षेत्रों का दौरा किया। वार्ड पार्षद रामचन्द्र और वहां के निवासियों ने मेयर को अवगत करवाया कि यहां स्ट्रीट लाईटों, नालियों तथा गलियों के धसने की समस्या है, जिस पर महापौर ने मौके पर मौजूद अधीक्षण अभियंता सतीश शर्मा तथा जेई सुखा सिंह को निर्देश दिए कि नालियों को ऊंचा उठाकर उनका सही लेवल ठीक किया जाए, ताकि गंदा पानी नालियों का खड़ा ना हो पाए तथा जो गलियां धसी हुई हैं, उनका मजबूत बेस तैयार कर उन्हें दुरूस्त किया जाए। इस पर कार्यकारी अभियंता ने मेयर को बताया कि नालियों के एस्टीमेट तैयार कर टैण्डर लगा दिए गए हैं तथा कार्य को जल्दी शुरू करवा दिया जाएगा।

नालियों का कार्य पूरा होते ही गलियों को दुरूस्त करने की कार्यवाही की जाएगी। महापौर ने लाईट सुपरवाईजर को निर्देश दिए कि स्ट्रीट लाईटों को तुरंत ठीक किया जाए, ताकि रात के समय इन क्षेत्रों में अंधेरा ना रहे। उन्होंने न्यू रमेश नगर में चल रही नाले की सफाई कार्य की भी चैकिंग की तथा सफाई निरीक्षक को निर्देश दिए कि नाले से निकलने वाली गंदगी को साथ के साथ लिफ्टिंग करवाएं।

निवासियों की मांग पर सफाई निरीक्षक को भी आदेश दिए कि कूड़ा उठाने वाली टिप्पर गाड़ी रोजाना आनी चाहिए, ताकि लोगों को कूड़े को लेकर किसी प्रकार की दिक्कत ना आए। मेयर रेणु बाला गुप्ता की कार्यवाही को देखकर निवासी खुश दिखाई दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.