March 28, 2024
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने शनिवार को सहकारी चीनी मिल परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम से हरी झण्ड़ी दिखाकर शहरी बस सेवा की शुरूआत की। छ: बसों के लिए 3 रूट निर्धारित किए गए हैं। नगर निगम द्वारा 1 करोड़ 60 लाख रूपये की राशि से खरीदी गई बसों में 3 ए.सी. व 3 नॉन ए.सी. हैं। इस सेवा से करनाल के लोगों को एक स्वच्छ, सुरक्षित एवं सुलभ परिवहन सुविधा उपलब्ध हो गई है। इस अवसर पर असंध के विधायक सरदार बखशीश सिंह, उपायुक्त करनाल डॉ. आदित्य दहिया, नगर निगम की मेयर श्रीमती रेनू बाला गुप्ता तथा आयुक्त नगर निगम डॉ. प्रियंका सोनी के अतिरिक्त कई पार्षद व शहर के गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।
इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में लगाए गए मैटल पट्ट से पर्दा हटाकर शहर में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए जाने के कार्य की शुरूआत की। इस परियोजना में शहर की भिन्न-भिन्न 31 लोकेशन्स पर 104 बॉक्स टाईप तथा 25 घूमने वाले कैमरे लगेंगे। नगर निगम की ओर से इस कार्य पर 9 करोड़ रूपये की राशि खर्च की जाएगी।
दोनो परियोजनाओं की और अधिक जानकारी देते हुए आयुक्त नगर निगम ने बताया कि करनाल में सिटी बस सर्विस की नागरिकों की मांग आज से पूरी हो गई है। स्मार्ट बसें 3 रूटों पर चलेंगी, जिनमें अलग-अलग स्टोपेज होंगे। रूटों की जानकारी देते हुए उन्होने बताया कि पहला रूट जिला जेल से लेकर बुढ़ाखेड़ा तक, दूसरा रूट पाल नगर से लेकर शुगरमिल तक तथा तीसरा रूट बलड़ी बाईपास पर बने नए बस अड्डा से एन.डी.आर.आई. चौक, बस स्टैण्ड़, महर्षि वाल्मिकी चौक से रेलवे स्टेशन तक बनाया गया है। सरकार के नियमानुसार साधारण बसों का किराया किलोमीटर के हिसाब से 5 रूपये, 10 रूपये व 15 रूपये होगा, जबकि ए.सी. बसों का किराया 10 रूपये से लेकर 30 रूपये तक रहेगा।
सी.सी.टी.वी. कैमरे की शुरूआत को लेकर जानकारी देते हुए आयुक्त ने बताया कि कुल 129 कैमरों का कंट्रोल रूम सैक्टर-12 स्थित एस.पी. ऑफिस में स्थापित होगा, जहां से 24 घण्टे पूरे शहर की निगरानी की जा सकेगी। इस कार्य के लिए करीब 30 किलोमीटर ओ.एफ.सी. केबल डाली जाएगी तथा 5 स्थानों से वायरलेस क्नेक्टिविटी होगी। यह कार्य अप्रैल 2018 तक पूरा कर लिया जाएगा। सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने वाली एजेंसी मैसर्स दूरसंचार सिस्टम, आगामी 6 वर्ष तक इसकी देखभाल का कार्य भी करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.