अब एलमेंडा, हाईकस, गुलाब, चांदनी की खुशबू से महकेगी चौधरी हाऊस कॉलोनी

0
Advertisement

शहर की चौधरी हाऊस कॉलोनी अब एलमेंडा, हाईकस, अशोका जैसे हरियाली देने वाले मनमोहक तथा खुशबू देने वाले गुलाब, चांदनी व गुडहल के पुश्पों से महकेगी। रक्षा बंधन के पवित्र त्योहार के मौके पर आज नगर निगम की मेयर रेनू बाला गुप्ता तथा बनवारी लाल नाम के एक वृद्ध ने इस कॉलोनी में पौधारोपण कर पर्यावरण के संरक्षण का उत्कृश्ट संदेश दिया। बनवारी लाल से अपने बुढे हाथों से ‘‘हार-श्रृंगार’’ प्रजाति के पौधे को जैसे ही पार्क के गढ्ढे में पौधा रोपित किया, मेयर ने उसमें जल सिंचित किया, वातावरण तालियों से गूंज उठा।

Advertisement


पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन पर्यावरण संरक्षण समिति की ओर से किया गया था। समिति के प्रधान एस.डी. अरोड़ा के अतिरिक्त समाजसेवी बृज गुप्ता, कमल भसीन, एल.डी. मदान, हीरा लाल चौधरी, ईष्वर छाबड़ा, के.सी. नारंग, एस.के. चावला तथा रतन कम्बोज ने भी पौधे लगाए।

कॉलोनी से आए छोटे-छोटे बच्चों ने भी पौधे लगाने में बड़ी रूचि दिखाई। जन-जन को राह दिखाने तथा जीवन का आधार बनाए रखने के लिए उनकी जिम्मेदारी की याद दिलाते हुए आज के इस कार्यक्रम में भिन्न-भिन्न प्रजातियों के करीब 150 पौधे लगाए गए। इससे समूचा पार्क हरा-भरा दिखाई देने लगा। मानसून के दौरान लगाए गए पौधे अगले कुछ महीनों में सुगंधित फूलों से खुशबू बिखेरेंगे और सजावटी पौधे पार्क को हरित स्वरूप में बदल देंगे। इस अवसर पर मेयर ने कहा कि रक्षा बंधन, भाई-बहन के पवित्र त्योहार का प्रतीक है। यह सदियों से चली आ रही हमारी समाजिक परम्परा और समृद्ध संस्कृति से जुड़ा है। वास्तव में हमें अपने त्योहारों की परम्परा को निभाते हुए धरती की रक्षा के लिए इस तरह की रचनात्मक गतिविधियां करते रहना चाहिए, जिससे हमारे त्योहारों की सार्थकता ओर बढ़ जाती है। उन्होने कहा कि रक्षा

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.