March 29, 2024
करनाल 13 सितम्बर अतिरिक्त उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री मुद्रा योजना,स्टैण्ड अप इंडिया योजना,प्रधानमंत्री जन-धन योजना,अटल पेंशन योजना,प्रधानमंत्री जीवन ज्योति सुरक्षा बीमा योजना,प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना इत्यादि के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित करें तथा क्लेम केसों को लम्बित ना रखें।
एडीसी बुधवार को स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में जिला अग्रणी प्रबंधक पंजाब नेशनल बैंक की ओर से जिला स्तरीय बैंकर्ज समिति की त्रैमासिक बैठक में योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा कर रहे थे।  उन्होंने बैंकर्ज को निर्देश दिए कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं के तहत अधिक से अधिक लोगों को ऋण मुहैया करवाएं ताकि जरूरतमंद व्यक्ति अपना कारोबार शुरू करके ना केवल अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने में कामयाब हो बल्कि दूसरे लोगों को भी रोजगार के अवसर प्रदान कर सके।
उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि सभी बैंकर्ज अपने-अपने निर्धारित लक्ष्य को निश्चित अवधि में ही पूरा करें तथा कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने तथा स्वरोजगार स्थापित करने सम्बन्धी ऋण प्रदान करने की योजनाओं को अमली जामा पहनाने में देरी ना करें और हर आदमी को बैंक में खाता खुलवाने के लिए प्रेरित करें तथा उनका आधार नम्बर बैंक खाता से जोडऩा सुनिश्चित करें ताकि सरकार की योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लोगों तक लाभ पहुंच सके। उन्होंने कहा कि सभी बैंकर्स सुरक्षा के दृष्टिगत भी सभी प्रबंध पूरे रखे तथा लोगों को कैशलेस व्यवस्था अपनाने के लिए जागरूक करें।
बैठक में जिला अग्रणी प्रबंधक राजिन्द्र मल्होत्रा ने एडीसी निशांत कुमार यादव का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत करते हुए उन्हें विश्वास दिलाया कि सभी बैंकों द्वारा सरकार की हिदायतों की दृढ़ता से पालना की जा रही है। उन्होंने बताया कि डीएफएस से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी खाता धारकों को 31 दिसम्बर 2017 से पहले-पहले आधार व मोबाईल नम्बर बैंक खाता से लिंक करवाना अनिवार्य है अन्यथा खाता निष्क्रिय हो जाएगा। उन्होंने सभी जिला समन्वयकों  से आग्रह किया कि कैंप लगाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक किया जाए।
उन्होंने बताया जिला में 16 हजार 384 करोड़ रूपये की राशि के ऋण दिये गए है। जिले का ऋण जमा अनुपात 136 प्रतिशत रहा जो कि राष्ट्रीय मापदंड 60 प्रतिशत के अनुरूप कईं गुणा ज्यादा रहा है। इसी प्रकार प्राथमिकता क्षेत्र में 40 प्रतिशत राष्ट्रीय लक्ष्य के विरूद्ध 68 प्रतिशत प्राप्त किया है तथा कृषि क्षेत्र में राष्ट्रीय लक्ष्य 18 प्रतिशत के विरूद्ध 36 प्रतिशत ऋण प्रदान किये है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत अब तक जिला में 4 लाख 67 हजार 729 बैंक खाते खोले जा चुके है,जिनमें से 4 लाख 25 हजार 09 खाताधारकों को रूपये कार्ड जारी किये गए है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत अप्रैल से जुलाई 2017 तक जिला में 4323 लाभार्थियों को 64 करोड़ रूपये की राशि के ऋण वितरित किये गए है जो कि हरियाणा में सबसे अधिक है।
इस मौके पर डीएसपी राजकुमार भारद्वाज,आरबीआई के एलडीओ कुलवंत सिंह भुल्लर,सिडबी की एजीएम सुमन सिंह,एपीओ प्रवीन कुमार सहित अन्य बैंकर्स उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.