जेसीआई की पैनल डिस्कशन में निकली बात, मीडिया निभाए सकारात्मक भूमिका तो बदलेगी देश की तस्वीर

0
Advertisement



करनाल। जेसीआई एजाइल व हरियाणा पत्रकार संघ की ओर से मेरा देश मेरी सोच थीम के तहत आज के दौर में मीडिया का रोल और उसका सोसायटी पर प्रभाव विषय पर अपने अपने क्षेत्रों में माहिर पैनलिस्ट, चुनिंदा पत्रकारों व शहर के बुद्धिजीवियों ने ना केवल खुले दिल से अपनी बात रखी बल्कि मीडिया के सोसायटी पर सकारात्मक व नकारात्मक प्रभाव पर भी रोशनी डाली। दिलचस्प बात यह थी कि मीडिया और सोसायटी के रोचक विषय पर जेसीआई एजाइल के सदस्य, पत्रकार व शहर के बुदि्धजीवी जवाब देते समय समय सीमा भी भूल गए।

मुख्य पैनलिस्ट की भूमिका जाने माने सोशलिस्ट व चौहान द स्ट्रगलिंग मैन फिल्म के प्रणेता एसपी चौहान ने अदा की जबकि हरियाणा पत्रकार संघ के अध्यक्ष केबी पंडित ने मुख्य जजमेंट की भूमिका में रहे। पैनलिस्ट के तौर पर नगर निगम के डीएमसी धीरज कुमार, मशहूर पर्वतारोही अनिता कुंडू,हरियाणा पत्रकार संघ के जिलाध्यक्ष व प्रसिद्ध बॉयोग्राफी फिल्म लेखक संदीप साहिल,  प्रसिद्ध चिकित्सक डा. नेत्रपाल, युवा आईकोन संजौली बैनर्जी, युवा कवि जयदीप तुली ने, जेसीआई के सीनियर पदाधिकारी व हरफनमौला मंच संचालक शैले चौधरी के समसामयिक चुभते हुए सवालों के जवाब दिए और सुधि श्रोताओं ने तालियों की बौछार से अपनी सहमति जताई।

Advertisement


जेसीआई नमन चावला ने अपने अंदाज से कार्यक्रम के प्रोजेक्ट डॉयरेक्टर प्रवेश गाबा, चेयरमैन मोहित कुमार, प्रेजीडेंट हिमांशु, सेक्रेटरी मोहित चावला और हरसिमरन का शानदार परिचय कराया। कार्यक्रम की शुरूआत में मेरा देश मेरी सोच कार्यक्रम को नई संरचना देने वाले पीडी प्रवेश गाबा और चेयरमैन मोहित कुमार ने जेसीआई वीक और उसके थीम पर अपनी बात भी रखी और जेसीआई के सभी विंगों के साथ साथ महिला विंग के सदस्यों की भी तारीफ की।

पैनल डिस्कशन के मुख्य सवालों में, क्या आज मीडिया सही दिशा में काम में कर रहा है? मीडिया पीआर की भूमिका में है तो इसका समाधान क्या है? मीडिया दबाव में काम ना करे, इसके लिए क्या करने की जरूरत है? क्या मीडिया पर पूंजीपतियों का वर्चस्व व विज्ञापन का दवाब इसी तरह बढ़ता रहेगा? इससे निपटने के क्या उपाय हैं? मुख्य पैनलिस्ट व जाने माने सोशलिस्ट एसपी चौहान ने साफ कहा कि मीडिया को सही दिशा में काम करने की सख्त जरूरत है, आज यदि मीडिया की साख को बचाना है तो पूंजीपत्तियों के चंगुल से मीडिया को मुक्ति दिलाकर सकारात्मक भूमिका निभानी होगी, मीडिया को अपनी शक्ति को समझकर जनता के सहयोग से सकारात्मक भूमिका निभानी होगी।

नगर निगम के डीएमसी धीरज कुमार ने मीडिया को सकारात्मक खबरें दिखाने का आग्रह करते हुए उन्हें नकारात्मक खबरों से दूर रहने के लिए जनता से सहयोग की भी अपील की। पैनलिस्ट व मशहूर बॉयोग्राफर जनर्लिस्ट संदीप साहिल ने आज के दौर में खबर की विश्वसनीयता आज भी बड़ा सवाल बताया, उन्होंने कहा कि आज मीडियामैन को बहुत सतर्कता व समझदारी से काम करने की जरूरत है। उन्होंने अपने अंदाज में मीडियाकर्मियों के सवालों के सटीक जवाब दिए।

पैनलिस्ट व मशहूर पर्वतारोही अनिता कुंडू ने मीडिया की भूमिका कैसे बेहतर हो, इस पर अपनी बात रखी। सभी का साथ देने के लिए पहचाने जाने वाले मशहूर चिकित्सक डा. नेत्रपाल रावल ने कहा कि पत्रकारिता में अच्छे लोग भी है और बूरे भी लेकिन अच्छी खबर को अच्छा स्थान देने से समाज में सकारात्मक बदलाव आता है, मीडिया अच्छाई को प्रमोट करे। युवा आईकोन संजौली बैनर्जी ने मीडिया के बहुआयामी स्वरूप को सभी के समक्ष रखा, उनकी बात को सभी ने सराहा। पैनलिस्ट व युवा कवि जयदीप तुली ने कहा कि मीडिया के रोल को नकारा नहीं जा सकता, हर काम मीडिया अकेला नहीं कर सकता, जनता को भी  उसमे भागीदारी निभानी होगी।

मौके पर मशहूर रंगकर्मी व सीनियर जनर्लिस्ट पवन शर्मा ने अपनी शेरो शायरी के अंदाज से मीडिया की बारीकियां बताने के साथ साथ मीडियामैन को काम करने की अचूक सलाह दी। मशहूर शिक्षाविद व चिंतक मिहिर बैनर्जी ने आज के दौर में शिक्षक की सकारात्मक भूमिका पर सवाल दागे। पत्रकार आकर्षण उप्पल ने पत्रकारिता पर अपने अनुभव साझा कर जनता से कहा कि वे खबरनवीस का साथ दें तो ओर बहुत बेहतर होगा।

संपादक सतीश सीकरी, पत्रकार नीरा माटा नरेंद्र लाठर, अमन ग्रोवर व व्यवसायी विनोद गोयल ने मीडिया से सवाल पूछे। कार्यक्रम की जजमेंट पर हरियाणा पत्रकार संघ के अध्यक्ष केबी पंडित ने सभी पैनलिस्ट की तारीफ की और विषय को समसामयिक बताते हुए मीडिया के अपने अनुभव और नए दौर की पत्रकारिता और नए दौर के पत्रकारों को सीख देने वाले विचार रखे। पत्रकार कमल मिढ्‌ढा ,पीडी प्रवेश गाबा व चेयरमैन मोहित कुमार ने  सभी का आभार जताया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से वरिष्ठ पत्रकार डा. केके संधू,  शैलेंद्र जैन, बिशपाल राणा, रचना तलवार, रजत राणा, मनीष शर्मा, संदीप रोहिला, संदीप पुजानी, राकेश सिंह, आकाश भट्‌ट, पार्षद मुकेश अरोड़ा, गौभक्त नरेश सलूजा, इंद्र खट्‌टर, जेसी विकास बठला, विनय तनेजा, गरिमा तनेजा, शालिनी, वंशिका बठला, शिल्पा चावला, सुरेश कुमार, विशाल अरोड़ा सहित कई जेसीआई व मीडियाकर्मी मौजूद रहे।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.