March 19, 2024

आज का दिन दयाल सिंह पब्लिक स्कूल सेक्टर सात के लिए अत्यंत गौरवमयी रहा । विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती शालिनी नारंग ने इंटरनेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर लौटे जागृत निरंजन का स्वागत किया और कहा कि जागृत में प्रतिभा की कमी नहीं है। इससे अन्य खिलाडि़यों को भी प्रेरणा मिलेगी ।

प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करके जागृत ने इस बात को पुनः साबित कर दिया। जागृत की इस सफलता से सारा विद्यालय हर्षित एवं आनंदित महसूस कर रहा था । यह प्रतियोगिता केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद के तत्वावधान में बलरामपुर नगर के सेंट जेवियर्स स्कूल में आयोजित की गई थी । जिसमें विभिन्न आयु और भार वर्गों में देश के विभिन्न प्रदेशों के खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया था ।

इसी प्रतियोगिता के अंडर-19 कैटेगरी के 74 कि.ग्रा वर्ग में दयाल सिंह पब्लिक स्कूल सेक्टर सात के छात्र जागृत निरंजन ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए स्वर्ण पदक हासिल कर अपना तथा अपने विद्यालय का नाम रोशन किया। जागृत की सफलता का यह कार्य अचानक शुरू नहीं हुआ । जागृत शुरू से ही ताइक्वांडो में अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं । जनवरी 2019 में आयोजित नेशनल स्कूल गेम्स, जो कि गुजरात राज्य में आयोजित हुई थी उस प्रतियोगिता में जागृत निरंजन ने सिल्वर मैडल जीतकर अपना, अपने विद्यालय, अपने जिले, तथा अपने राज्य का नाम रोशन किया ।

जागृत करनाल के इतिहास में पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने ताइक्वांडो में स्कूली नेशनल प्रतियोगिता में रजत पदक जीता, जिसके लिए उन्हें चैंपियंस अकादमी ऑफ ताइक्वांडो द्वारा भी पुरस्कृत एवं उत्साहित भी किया गया था । इससे पहले सितंबर 2018 में रेवाड़ी में आयोजित हुई 53वीं हरियाणा स्टेट स्कूल टूर्नामेंट में भी उन्होंने गोल्ड मैडल जीता था । इसी प्रकार जिला स्तर पर अगस्त 2018 में आयोजित हुई प्रतियोगिता में भी उन्होंने गोल्ड मैडल जीत कर अपनी सफलता का परचम लहराया था ।

उसने सीबीएसई द्वारा आयोजित नॉर्थ जोन ताइक्वांडो चैंपियनशिप जो कि 7 सितंबर से 11 सितंबर के बीच राजेंद्र पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल सिरसा में आयोजित की गई थी, उस प्रतियोगिता के अंडर-19 आयु वर्ग के अंतर्गत 74 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मैडल जीता । गोल्ड मैडल जीतने पर जागृत को राष्ट्रीय स्तर के लिए भी चयनित कर लिया गया है ।

विद्यालय की एकेडमिक एडवाइजर श्रीमती नीना राय सिंह ने कहा कि स्वर्ण पदक हासिल कर खिलाड़ी जागृत निरंजन ने राष्ट्रीय प्रतियोगिता में नया कीर्तिमान स्थापित किया है, जो करनाल शहर के लिए अत्यंत गौरव की बात है । विद्यालय तथा शहर के अन्य विद्यार्थियों को भी जागृत की भांति अपने खेल एवं कार्य क्षमता पर दृढ़ निश्चय कर निरंतर प्रयासरत रहना चाहिए ताकि इसी प्रकार सफलता के चरम शिखर को छू सकें ।

जागृत की इस सफलता पर विद्यालय की प्रधानाचार्या एवं एकेडमिक एडवाइजर श्रीमती नीना रॉय सिंह ने विद्यालय के शारीरिक शिक्षा अध्यापक वीरेंद्र सिंह एवं विकास मैहला को भी बधाई दी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.