1 सितम्बर को करनाल में मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय गुर्जर दिवस

0
Advertisement

भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष विनय पोसवाल ने बताया कि गुर्जर सम्राट मिहिर भोज महान जी की जयंती के उपलक्ष्य में गुर्जर समाज द्वारा हर वर्ष अंतर्राष्ट्रीय गुर्जर दिवस मनाया जाता है। इस बार अंतर्राष्ट्रीय गुर्जर दिवस 1 सितम्बर, रविवार को सैक्टर-4 स्थित गुर्जर भवन में दोपहर तीन बजे सेे मनाया जाएगा। इस अवसर पर विधानसभा के अध्यक्ष चौ. कंवरपाल गुर्जर मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे।

पोसवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम को भव्य तरीके से मनाया जाएगा जिसमें समाज के हजारों लोग भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि समाज के लोगों में इस दिवस को लेकर काफी उत्साह है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में गुर्जर समाज अपनी एकजुटता का परिचय देगा। कार्यक्रम को लेकर वह दर्जनों गांवों का दौरा कर युवाओं औेर समाज के लोगों को आमंत्रित कर चुके हैं।

Advertisement


विनय पोसवाल ने बताया कि मिहिरभोज प्रतिहार, गुर्जर प्रतिहार राजवंश के सबसे महान राजा माने जाते हैं। मिहिर भोज न केवल एक समाज के बल्कि पूरे देश के लिए गौरव हैं। इनका साम्राज्य अत्यन्त विशाल था और इसके अन्तर्गत वे क्षेत्र आते थे जो आधुनिक भारत के राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, पंजाब, हरियांणा, उडीशा, गुजरात, हिमाचल राज्य हैं। सम्राट मिहिरभोज ने 836 ईस्वीं से 885 ईस्वीं तक 49 साल तक राज किया।

मिहिरभोज प्रतिहार के साम्राज्य का विस्तार आज के मुलतान से पश्चिम बंगाल तक और कश्मीर से कर्नाटक तक फेला हुआ था। ये धर्म रक्षक सम्राट शिव के परम भक्त थे। मिहिरभोज की सेना में सभी वर्ग एवं जातियों के लोगो ने राष्ट्र की रक्षा के लिए हथियार उठाये और विदेशी आक्रान्ताओं से लड़ाईयाँ लड़ी।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.