April 25, 2024

दयाल सिंह पब्लिक स्कूल, सेक्टर- सात के प्रागंण में इंटर हाउस दयाल सिंह लोकनृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । इस लोकनृत्य प्रतियोगिता कार्यक्रम की मुख्य अतिथि विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती शालिनी नारंग तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में विद्यालय की एकेडमिक एडवाइजर श्रीमती नीना रॉय सिंह ने शिरकत की | उन्होंने विद्यालय की एकेडमिक एडवाइजर श्रीमती नीना राय सिंह के साथ मिलकर कार्यक्रम का प्रारंभ किया ।

इंटर हाउस दयाल सिंह लोकनृत्य प्रतियोगिता में विद्यालय के चारों सदनों के विद्यार्थियों ने भाग लिया । इस आयोजन में कक्षा तीसरी से चौथी तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया | कार्यक्रम में अपने मनमोहक एवं आकर्षक नृत्य के कारण हिमालय सदन की टीम ने राजस्थानी लोकनृत्य के साथ अपनी प्रस्तुति देते हुए प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया । उनके द्वारा प्रस्तुत राजस्थानी लोकनृत्य ने सबका मन मोह लिया ।

इसी कार्यक्रम में क्रमश गुजराती, लावणी, बिहू, तथा कश्मीरी लोकनृत्य भी थे । इसी वर्ग में दूसरा पुरस्कार अरावली सदन ने मराठी लोकनृत्य लावणी कि अपनी अद्भुत पेशकश से प्राप्त किया । नीलगिरी सदन ने बिहू लोक नृत्य द्वारा तीसरा पुरस्कार प्राप्त किया । कश्मीरी लोक नृत्य पर प्रस्तुति देने वाले शिवालिक सदन को सांत्वना पुरस्कार प्राप्त हुआ ।

इस अवसर पर विद्यालय के समस्त शिक्षक वर्ग मौजूद रहे । विद्यालय की एकेडमिक एडवाइजर श्रीमती नीना रायसिंह ने नन्हे बच्चों द्वारा विभिन्न लोक नृत्यों पर अपनी प्रस्तुति देने पर इसे अनेकता में एकता का परिचय बताते हुए विभिन्न संस्कृतियों से जुड़ने का एक अद्भुत अवसर बताया ।

प्रधानाचार्या श्रीमती शालिनी नारंग ने लोकनृत्य कार्यक्रम के सफलतापूर्वक आयोजन पर अपनी ख़ुशी जताई तथा जीतने वाले प्रतिभागियों और उनकी अध्यापिकाओं को जीतने की बधाई दी । उन्होंने लोक नृत्य कार्यक्रम को आपस में एक दूसरे से जोड़ने और भाईचारा बढ़ाने तथा आपस में एक दूसरे की संस्कृति को समझने का एक सुगम तरीका बताया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.