नई अनाज मंडी में आयोजित होगा स्वतंत्रता दिवस समारोह, खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री संदीप सिंह बतौर मुख्य अतिथि करेंगे ध्वजारोहण : उपायुक्त निशांत कुमार यादव

0
Advertisement



  • उपायुक्त ने स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों को लेकर अधिकारियों को दिए निर्देश,
  • अंतिम रिहर्सल 13 अगस्त को, कोविड-19 के प्रोटोकॉल की दृढ़ता से होगी अनुपालना।

करनाल 6 अगस्त, उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के सफल आयोजन को लेकर स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में वीरवार को जिला अधिकारियों की बैठक ली। उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे इस समारोह के आयोजन को लेकर अपने-अपने विभाग से संबंधित तैयारियां शुरू कर दें।

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्वतंत्रता दिवस समारोह नई अनाज मंडी करनाल में मनाया जाएगा, लेकिन इस बार कोविड-19 प्रोटोकॉल की अनुपालना का पूरा ध्यान रखा जाएगा। समारोह में ज्यादा भीड़ इक_ी नहीं होने दी जाएगी। सांस्कृतिक कार्यक्रम व सामूहिक मास पीटी शो भी नहीं होगा, केवल परेड के लिए पुलिस, होमगार्डस व एनसीसी की प्लाटूनें ही शामिल होंगी।

Advertisement


बैठक में उपायुक्त ने बताया कि इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह में हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री संदीप सिंह बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय ध्वजारोहण करेंगे तथा परेड की सलामी लेंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि कोरोना वायरस के चलते स्वतंत्रता दिवस समारोह में सोशल डिस्टैंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाए, समारोह स्थल पर पर्याप्त मात्रा में मास्क, सैनिटाईजर उपलब्ध हों। बिना मास्क के कोई भी व्यक्ति समारोह में भाग न लें।

उन्होंने यह भी बताया कि इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर केवल कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया जाना है, स्वास्थ्य, आयुष विभाग, पुलिस विभाग, नगरनिगम, एनजीओ, राधा स्वामी सत्संग ब्यास, निर्मल कुटिया, गुरुकुल नीलोखेड़ी तथा कोरोना को हराने वाले व्यक्तियों को शामिल किया जाएगा। इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारी 10-10 व्यक्तियों के नामों की सूची उपायुक्त कार्यालय में जल्द से जल्द भिजवाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने बताया कि समारोह के सफल आयोजन को लेकर एडीसी अशोक कुमार बसंल को कार्यक्रम का ऑल ओवर इंचार्ज बनाया गया है जोकि कार्यक्रम की पूरी व्यवस्था पर नजर रखेंगे। उन्होंने 15 अगस्त को आयोजित होने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि सबसे पहले मुख्य अतिथि शहीदी स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित करके शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे।

शहीदी स्मारक पर फू लों व सजावट का कार्य हुडा सम्पदा अधिकारी करेंगे जबकि यहां पर डीईओ और पीओआईसीडीएस रंगोली करवाना सुनिश्चित करेंगी तथा ईओ नगर निगम शहीदी स्मारक की सजावट और रंग-बिरंगे झंडो तथा सफाई की समुचित व्यवस्था करेंगे। शहीदी स्मारक के बाद मुख्य अतिथि अनाज मंडी करनाल में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में पहुंचकर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे तथा परेड का निरीक्षण करेंगे। उन्होंने बताया कि समारोह में माईक सर्विस का कार्य डीआईपीआरओ की देखरेख में होगा।

उपायुक्त ने बताया कि कार्यक्रम में परेड निरीक्षण, मुख्य अतिथि का भाषण और विभिन्न टुकडिय़ों का मार्च मास्ट होगा। मार्च पास्ट, पुलिस, एन.सी.सी इत्यादि की टुकडिय़ा भाग लेगीं। करनाल की नई अनाज मंडी में परेड में भाग लेने वाली टीमों का 10 अगस्त को प्रथम पूर्वाभ्यास, 11 अगस्त को द्वितीय पूर्वाभ्यास तथा 13 अगस्त को फाईनल रिहर्सल होगी।

उन्होंने अधिकारियों को डयूटी बताते हुए कहा कि जन स्वास्थय विभाग पीने के पानी तथा शौचालय की व्यवस्था, पुलिस विभाग ट्रैफिक कंट्रोल व सुरक्षा के इंतजाम करेगा तथा सिविल सर्जन एम्बुलैंस व फस्ट ऐड की व्यवस्था करेगी।

लोक निर्माण विभाग द्वारा बैराकेटिंग पुलिस विभाग के निर्देशानुसार करवाई जाएगी तथा बिजली विभाग बिजली आपूर्ति व जनरेटर की व्यवस्था करेगा। उपायुक्त ने यह भी बताया कि असंध, घरौंडा व इन्द्री उपमंडल में भी 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया जाएगा।

इस अवसर पर एडीसी अशोक कुमार बंसल, एसडीएम करनाल नरेन्द्र पाल मलिक, असंध के एसडीएम साहिल गुप्ता, एसडीएम इंद्री सुमित सिहाग, एसडीएम घरौंडा डा. पूजा भारती, नगराधीश विजया मलिक, एमडी शुगरमिल अदिति सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.