March 29, 2024

करनाल में Ima (Pink Health Mission) द्वारा हरियाणा भर के सभी डॉक्टर्स को किया गया सम्मनित ,देखे Video साथ ही बेटी बचाओ और बेटा समझाओ ,कार्यक्रम के तहत सभी हरियाणा भर से डॉक्टर्स ने रखे अपने अपने विचार !

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के तत्वाधान में आयोजित एक शाम बेटिओं के नाम सम्मान समारोह में मिशन पिंक हेल्थ के तहत सराहनीये कार्य करने वाले हरयाणा के डॉक्टर्स को सम्मानित किया गया। नूर महल में आयोजित इस कार्यक्रम में आईएमए हरियाणा के पूर्व अध्यक्ष केएस खोखर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

उन्होंने बताया कि हरियाणा प्रदेश में किशोरावस्था में कदम रखने वाली देश की बेटिओं को इस अवस्था में होने वाले शारीरिक बदलाव, स्वछता का महत्व और मानसिक मजबूती के लिए जागरूक करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि मिशन पिंक हेल्थ के तहत हरियाणा के विभिन जिलों में गठित डॉक्टर्स की टीम ने , स्कूल , जनसभाओं ,मेडिकल कैंप, हेल्थ चेकउप , एवं मुफ्त दवाओं के वितरण द्वारा देश हित में महत्वपूर्ण योगदान देकर साल 2019 में डॉ प्रभजोत कौर व् उनकी टीम द्वारा लाखों बेटियों को जागरूक किया गया। कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए उन्होंने मिशन पिंक हेल्थ हरयाणा की चेयरपर्सन डा. प्रभजोत कौर को विशेष रूप से सम्मानित किया एवं हरियाणा की पूरी टीम को बधाई दी।

कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में पहुंचे डा. एसएल वर्मा पेट्रन आईएमए, डा. अश्वनी आहूजा सीएमओ, करनाल, राजपाल सिंह डीईओ करनाल, मिशन पिंक हेल्थ हरियाणा के सभी डॉक्टर्स को विशेष योगदान के लिए सम्मानित किया गया। डॉ पुनिता हसीजा(फरीदाबाद ) डॉ। डॉ सुनीला सोनी डॉ वंदना पुनिया(भिवानी ) दिव्या सक्सेना (सोनीपत ) डॉ दीपा गुप्ता (यमुना नगर )डॉ रीता कालरा (पंचकूला ) डॉ ज्योति मालिक (बहादुरगढ़) डॉ अनिशा महाजन (हिसार) डॉ कामना बक्शी इसके अलावा सभी जिलों से पहुंचे डॉक्टर्स की टीम भी को सम्मानित किया गया आईएमए के सेक्रेटरी डॉ विवेक मल्होत्रा ने कार्यक्र्म में पहुंच कर मिशन पिंक हेल्थ के सभी डॉक्टर्स को प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम की आयोजक डॉ. प्रभजोत कौर ने बताया की स्वस्थ भारत के उदेश्य को लेकर मिशन पिंक हेल्थ के हर सदस्य ने अपना यथासंभव सहयोग दिया है , और साथ ही शिक्षा विभाग एवं प्रशासनिक अधिकारिओं ने भी इस मुहीम में एहम भूमिका निभाई है जिसके लिए वे सभी का धन्यवाद करती हैं और सभी के सहयोग से वे आने वाले समय में मिशन पिंक हेल्थ की मुहीम को और भी उत्साह से चरितार्थ करेंगे। मिशन पिंक हेल्थ में कार्यरत डॉक्टर्स टीम को बाकी डॉक्टर्स के लिए प्रेरणा स्त्रोत बताया। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि आईएम के पूर्व अध्यक्ष 2019 डॉ कुलदीप खोखर व आईएम के अध्य्क्ष डॉ प्रभाकर शर्मा, आईएमए के पूर्व सेक्रटरी (2019),डॉ सुनील मुंजाल व् आईएमए के सेक्रेटरी डॉ विवेक मल्होत्रा ,तथा सरपरस्त डॉ एसएल वर्मा मिशन पिंक हेल्थ के डॉक्टर्स के सराहनीय कार्य को सम्मानित करने के लिए करनाल पहुंचे।

आईएमए हरियाणा के अध्यक्ष डॉ प्रभाकर शर्मा ने सम्बोधित करते हुए इस कार्यक्र्म की सराहना की और कहा कि डॉ प्रभजोत कौर ने कार्यवाही के दौरान मिशन पिंक हेल्थ में सराहनीय कार्य किया है और आगे आने वाले समय में भी आईएमए हरियाणा में बढ़चढ़ कर कार्य करते रहेंगे। इस अवसर पर आईएमए हरियाणा के सेक्रेटरी डॉ सुनील मुंजाल ने कहा कि 2019 में आईएमए के मिशन पिंक हेल्थ ने पूरे हरियाणा में सराहनीय कार्य किया है डॉ प्रभजोत कौर (चेयरपर्सन) मिशन पिंक हेल्थ हरियाणा ने सभी जिलों के डॉक्टर्स व् उनकी टीम के कार्य की सराहना की और कहा कि आज जिले के सभी डॉक्टर्स व् उनकी टीम ने भारत की बेटियों को अनीमिया मुक्त करने का बेडा उठाया है क्योकि हमारी बेटियाँ इस देश कि शान है और हमारे देश को आगे बढ़ाने में बेटियों का बहुत बड़ा हाथ है।

आईएमए मिशन पिंक हेल्थ हिंदुस्तान का सबसे बड़ा किशोरावस्था के युवा लड़कियों के उत्थान ,सेहत एवं आगे के जीवन को स्वस्थ बनाने के लिए और अनीमिया /खून कि कमी एवं किशोरावस्था में होने वाली अन्य तकलीफो अथवा चुनोतियो का सफलपूर्वक सामना करने का एवं उभरने का सबसे बड़ा समाज सेवी कदम है। इसके अंतर्गत आओ स्कूल चले आओ गांव चले ;किशोरियों कि वेक्सीनेशन अनेक बीमारियों से बचाव बच्चेदानी के मुख का कैंसर,से बचाव का टीकाकरण ,तथा आत्म सुरक्षा कि कला ,व् सोशल मीडिया इंटरनेट मोबाइल के नुकसान ,व् बेटी सशक्तिकरण तथा बेटियों के बचाव के लिए एक प्रेरणा है।

इस मौके पर करनाल के छात्रों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करते हुए , नारी शक्ति के महत्व को प्रदर्शित किया इस अवसर पर करनाल के सुप्रसिद्ध संगीतकार एवं गायक डॉ. कृष्ण अरोड़ा , निफा अध्यक्ष प्रितपाल पन्नू , आल इंडिया रेडियो के उद्घोषक महेश शर्मा , प्रिंसिपल स्नेह लता एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.