स्कूली बच्चों के साथ आईजी करनाल रेंज व एसपी करनाल ने इंडिया मूवमेंट अभियान की शुरुआत पर आयोजित कार्यक्रम को देखा लाइव

0
Advertisement

नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी स्टेडियम में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद जी के जन्मदिन के अवसर पर “इंडिया मूवमेंट अभियान “की शुरुआत की गई l इस कार्यक्रम में पूरे भारत वर्ष के बच्चों ने भाग लिया, खेल दिवस के अवसर पर इस मूवमेंट को लांच किया गया। अभियान की शुरुआत में मोदी जी ने कहा कि आज के दिन हमें मेजर ध्यानचंद जी के रूप में महान खिलाड़ी मिले थे।

आज पूरा देश उनको नमन करता। उन्होंने कहा कि न्यू इंडिया में हर नागरिक को फिट करना सरकार का लक्ष्य है तथा जो युवा खिलाड़ी देश का नाम रोशन कर रहे हैं उनका हौसला बढ़ाने के लिए इस अभियान को जन आंदोलन बनाया जाए। इस दौरान उन्होंने कहा कि फिटनेस शब्द ही नहीं है बल्कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए जरूरी शर्त है।

Advertisement


इस कार्यक्रम में बच्चों ने भारत में प्राचीन समय से होने वाली खेल क्रियाएं तथा अन्य स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभप्रद शारीरिक क्रियाओं को बहुत ही सहज ढंग से प्रस्तुत किया तथा साथ ही भारत के नृत्य, योग क्रियाओं आदि का महत्व दर्शाते हुए मनमोहक ढंग से प्रदर्शन किया।

इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण कैथल रोड करनाल पर स्थित नई पुलिस लाइन करनाल के सभागार में पुलिस महानिरीक्षक करनाल मंडल करनाल श्री योगेंद्र सिंह नेहरा भा.पू.से. और पुलिस अधीक्षक करनाल श्री सुरेंद्र सिंह भौरिया द्वारा डी.ए.वी पुलिस पब्लिक स्कूल पुलिस लाइन करनाल के कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के बच्चों के साथ देखा गया।

इस मौके पर आईजी साहब द्वारा वहां पर उपस्थित सभी बच्चों व पुलिसकर्मियों को शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन नियमित रुप से योग, व्यायाम, खेलकूद और नृत्य आदि क्रियाएं करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से न केवल शरीर स्वस्थ रहेगा बल्कि हम एक सुखी जीवन भी व्यतीत कर सकते हैं।

वहीं इस मौके पर उपस्थित श्री भौरिया ने कहा कि स्वस्थ नागरिक ही देश को आगे बढ़ा सकते हैं और स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना अति आवश्यक है।

जिस देश के नागरिक स्वस्थ नहीं होंगे वह देश भी बीमार हो जाएगा और बीमार कभी आगे नहीं बढ़ पाते बल्कि दूसरे के रहमोकर्म पर चलते हैं, इसलिए यहां पर उपस्थित सभी बच्चे व अधिकारी और कर्मचारी आज अपने मन से यह प्रतिज्ञा धारण करें, यह शपथ लें कि आज से वे नियमित कसरत करेंगे और स्वयं को स्वस्थ रखकर अपने देश की उन्नति में सहयोग करेंगे।

इस मौके पर जिला पुलिस से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक करनाल श्री मुकेश कुमार, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय करनाल श्री वीरेंद्र सिंह, उप पुलिस अधीक्षक करनाल-2 श्रीजगदीप सिंह दूहन और dav पुलिस पब्लिक स्कूल पुलिस लाइन करनाल की प्रिंसिपल श्रीमती सुमिता अरोड़ा भी उपस्थित रही।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.