कोविड-19 के तहत हरियाणा सरकार ने किए दिशा-निर्देश जारी, ए सी का हो कम इस्तेमाल, पंखे व कूलर का करें प्रयोग – डीसी निशांत कुमार यादव।

1
Advertisement



कोविड-19 में घरों, स्वास्थ्य केन्द्रों, कार्य स्थलों, प्रतिष्ठानों में लगे ए सी पर हरियाणा सरकार के लोक निर्माण विभाग ने दिशा-निर्देश जारी किये है कि कोरोना महामारी के चलते ए सी चलाने पर नियंत्रण रखें और कमरे में वायु निकासी के लिए खिडक़ी खोल कर रखे तथा एग्जोस्ट फैन का भी प्रयोग करें ताकि बाहर से शुद्ध वायु अंदर आ सके, इसके लिए उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने जिले में यह निर्देश जारी किये है।

दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि ए सी में कोरोना वायरस का संक्रमण बढऩे की आशंका बनी रहती है, यदि इस दौरान ए सी का प्रयोग ना किया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा। उन्होंने बताया कि घरों में पंखों का इस्तेमाल करें तथा खिड़कियां खुली रखे। अगर संबंधित स्थान में एग्जोस्ट फैन लगा है तो उसे चालू अवस्था में इस्तेमाल करें। उन्होंने बताया कि घरों में कूलर लगाए तो उन्हें पूरी तरह से साफ सुथरी हवा मिलनी चाहिए तथा खिड़कियां खुली होनी चाहिए, ताकि हवा का आवागमन हो सके।

Advertisement


उन्होंने कहा कि घरों में जो पोर्टेबल रूम कूलर होते है, उन्हें बाहर की हवा नहीं मिल पाती है। विंडो ए सी और स्पिलिट ए सी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि खाली कमरे में ए सी चलाए, जब कमरे में व्यक्ति प्रवेश करें तो तुरंत प्रभाव से ए सी को बंद कर दे ताकि पहले से ही कमरे में कूलिंग मिल सके, हो सके तो छत के पंखे को चलाने में प्राथमिकता दें।

उन्होंने बताया कि कार्यालयों के लिए मल्टीपल हाई वॉल यूनिट के अन्तर्गत विंडो और स्पिलिट ए सी का इस्तेमाल आसानी से और कम लागत पर स्थापित करें। इसी तरह से मल्टीपल कैसेट यूनिट के अंतर्गत 50 स्क्वेयर मीटर तक कूलिंग हो सकती है और इसे एक समूह कंट्रोल कर सकता है। इसी तरह से टावर यूनिट बड़े क्षेत्र में लगे होते है। उन्होंने फैन क्वायल यूनिट के बारे में बताया कि यह अधिक्तर गेस्ट रूम, व्यक्ति कार्यालय स्थान या मरीजों के वार्ड में लगे होते है। इसी तरह से एयर हैंडलिंग यूनिटस आसानी से शुद्ध वायु संचार का कार्य करता है।

दिशा-निर्देशों के अनुसार शौचालयों और रसोई में एग्जोस्ट फैन चालू अवस्था में रखने को कहा। सावधानी पूर्वक हर 15 दिन में इंडोर यूनिट की क्वायल यूनिट की सफाई करते रहना चाहिए। छत के पंखा, दीवार का पंखा और टेबल फैन का इस्तेमाल करें ताकि शुद्ध हवा का आवगमन हो सके।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य देखभाल सुविधा में सैंट्रल ए सी सिस्टम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कोविड-19 अस्पताल, क्वारंटाईन और आईसोलेशन वार्ड, स्टाफ एरिया, प्रतीक्षा कक्ष, वेस्ट जोन, स्क्रीनिंग एरिया में सलाह के तौर पर दरवाजे और खिड़कियां खुली रहनी चाहिए ताकि प्राकृतिक हवा का आवगमन हो सके।





1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.