March 29, 2024

करनाल हॉकी करनाल संघ द्वारा शाखा ग्राऊंड करनाल में हॉकी के प्रसिद्ध खिलाड़ी मेजर ध्यान चन्द की याद में राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया गया। इस अवसर पर हॉकी करनाल व कुरुक्षेत्र साई के बीच मुकाबला हुआ। जिसमें कुरुक्षेत्र साई की टीम कांटेदार मुकाबले में एक गोल से विजेता रही। कुरुक्षेत्र की टीम से एक मात्र गोल अंकुश के द्वारा किया गया। इस अवसर पर मुख्यातिथि जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी राजीव व भारतीय हॉकी टीम के उप-कप्तान ओलिम्पियन सुरेन्द्र पालड़ तथा अति विशिष्ट मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की।

हॉकी करनाल संघ के प्रधान रामपाल लाठर व सचिव कर्ण मैहला सहित अन्य पदाधिकारियों ने आए हुए सभी अतिथियों का फूल-मालाओं से स्वागत किया। इस मौके पर हॉकी के जादूगर मेजर ध्यान चन्द के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया गया। जिला खेल अधिकारी व प्रधान रामपाल लाठर द्वारा मेजर ध्यानचंद की उपलब्धियों बारे उभरते करनाल के हॉकी खिलाडिय़ों के बारे जानकारी दी गई।

खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि राजीव व भारतीय हॉकी टीम के उप-कप्तान सुरेन्द्र ने कहा कि आज राष्ट्रीय खेल दिवस है, जो हर साल 29 अगस्त को हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती के दिन मनाया जाता है। मेजर ध्यानचंद ने भारत को ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक दिलवाया और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय हॉकी को पहचान दिलाई।

इस मौके पर हॉकी करनाल संघ के प्रधान रामपाल लाठर व कर्ण मेहला ने कहा कि मेजर ध्यानचंद के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए उनके जन्मदिन 29 अगस्त को हर वर्ष भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन खेल जगत में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों को भारत के राष्ट्रपति द्वारा खेलों में विशेष योगदान देने के लिए राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है। उन्होंने कहा कि आज जो युवा भटक रहे है वह ख्ेालो में रूचि दिखाकर अपने देश का नाम रोशन कर सकते है।

खेलो द्वारा ही युवा समाज और देश का नाम रोशन कर सकते है। हमें अपने स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक रहना चाहिए और हमें खेलों के प्रति भी रूचि रखनी चाहिए। इस अवसर पर नितिन गुप्ता, सुल्तान सिंह सोल्हो, देवेन्द्र सिंह, रविन्द्र, सुमित, मलखान सिंह, राकेश शर्मा, रोहित शर्मा, जिला खेल विभाग के सभी कोच व अन्य खिलाड़ी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.