हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन में चल रही 68वी अखिल भारतीय पुलिस कुश्ती समूह प्रतियोगिता का विधिवत समापन

0
Advertisement


करनाल – हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन में चल रही 68वी अखिल भारतीय पुलिस कुश्ती समूह प्रतियोगिता का विधिवत समापन हुआ . समापन समारोह में मुख्याथिति रहे हरियाणा पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने अपने सम्बोधन में कहा कि भारतीय पुलिस के जांबाज देश की सीमाओं की रक्षा करते है, उत्तर पूर्व में मिलिटेंट से मुकाबला करते है, जम्मू कश्मीर में आतंकवादियो से मुकाबला करते है, कर्तव्यपालना के साथ पुलिस ने देश को अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाडी दिए है जिन्होंने राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय खेलों में अपनी संस्था, प्रदेश व देश का नाम विश्व में रोशन किया है।

68वी आल इंडिया पुलिस रेसलिंग क्लस्टर में पंजाब पुलिस ने पहला स्थान हासिल किया है जबकि मेजबान हरियाणा पुलिस दुसरे नम्बर व बीएसएफ की टीम तीसरे स्थान पर रही . समापन समारोह में प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज को शामिल होना था लेकिन बजट सत्र के कारण वे मधुबन नहीं पहुचे .

Advertisement


पांच दिनों तक चली अखिल भारतीय पुलिस कुश्ती प्रतियोगिता का मधुबन अकादमी के वच्छेर स्टेडियम में रंगारंग समापन हुआ . खेलो में हिस्सा लेने वाली सभी राज्यों व पुलिस बलों कि टीमो ने मार्च पास्ट करते हुए मुख्याथिति मनोज यादव को सलामी दी . खिलाडियों को सम्बोधित करते हुए आईबी के अतिरिक्त निदेशक व आलइंडिया स्पोर्टस केन्ट्रोल बोर्ड के प्रतिनिधि ड़ा मनमोहन सिंह ने अपने सम्बोधन में राष्ट्रीय पुलिस खेलों के इतिहास व उपलब्धियों जानकारी देते हुए कहा कि साल 2019 में चाईना में हुई वर्ल्ड पुलिस गेम्स में भारतीय पुलिस के खिलाडियों ने 286 पदक जीते थे . उन्होंने कहा कि पुलिस फ़ोर्स में शामिल खिलाडियों ने राष्ट्र्मंडल खेलो व एशियन गेम्स में भी मैडल जीते है . प्रतियोगिता में विजेता रहे खिलाडियों व टीमो को ट्राफी देकर सम्मानित किया गया . समापन समारोह डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल मधुबन के बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुति दी।

डॉ मनमोहन सिंह ने 68वी पुलिस प्रतियोगिता के समापन की घोषणा की . अंत में अकादमी निदेशक योगेन्द्र सिंह नेहरा महानिरीक्षक ने मुख्यातिथि सहित सभी पक्षों का आभार जताया। देशभर से आए खिलाडि़यों ने हाथ हिलाकर बाय-बाय करते हुए प्रसन्नतापूर्वक विदाई ली। डबल लैग अटैक का दांव लगा जीता गोल्ड

आल इंडिया रेसलिंग क्लस्टर का समापन महिलाओं के कुश्ती मुकाबले से किया गया . समापन समारोह में 53 किलोग्राम भार वर्ग में हरियाणा पुलिस की वुमेन रेसलर निर्मला व पंजाब पुलिस की शरणजीत के बीच कुश्ती का मुकाबला हुआ . कुश्ती के पहले राउंड में निर्मला ने पंजाब की खिलाडी को टिकने नही दिया . तीन मिनट चले इस मुकाबले में हरियाणा पुलिस को छह अंको की बढ़त मिली . दुसरे राउंड के पहले मिनट में ही निर्मला ने शरणजीत पर डबल लैग अटैक का दांव लगते हुए चित कर दिया . दस अंको की जीत के साथ कुश्ती के स्वर्ण पदक पर हरियाणा पुलिस की इंस्पेक्टर निर्मला ने अपना कब्जा जमा लिया

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.