ग्राम स्वराज अभियान के तहत करनाल जिले के सभी विधायकों ने बीती रात गांवो में रुककर रात गुजारी व ग्रामीणों के बीच मे रहकर उनकी समस्याएं भी सुनी !

0
Advertisement


शेयर करें।
  • 364
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    364
    Shares

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 14 अप्रैल से लेकर 5 मई तक चलाए गए ग्राम स्वराज अभियान के तहत करनाल जिले के सभी विधायकों ने बीती रात गांवो में रुककर रात गुजारी व ग्रामीणों के बीच मे रहकर उनकी समस्याएं भी सुनी !

करनाल के असंध हल्का के गांव मूनक में ग्राम स्वराज अभियान के तहत ग्रामों में सम्पर्क एवं रात्रि प्रवास को लेकर करनाल जिले की असंध विधानसभा क्षेत्र के गांव मुणक में सामाजिक समरस्ता को बढ़ाने हेतु दलित परिवार के घर भोजन करते हुए असंध विधायक बख्शीश सिंह ,असंघ मार्कीट कमेटी चेयरमैन गुलाब सिंह मुणक ,मंडल अध्यक्ष महिपाल राणा व जिला प्रधान जगमोहन आनंद की यह तस्वीरें है !

Advertisement


वही दूसरी तरफ यह तस्वीरें हल्का नीलोखेड़ी के विधायक भगवानदास कबीरपंथी ने 4 मई को गांव बीड बडालवा में रात्रि प्रवास किया ,इस दौरान विधायक ने गांव में पहुंचने पर 51 लाखों रुपए से होने वाले गांव के विकास कार्यों का शिलान्यास किया और 6 लाख से बनी ब्राह्मण चौपाल का उद्घाटन किया !

सभी विधायकों के रात्रि प्रवास के दौरान गांव में ग्राम सभा का आयोजन किया गया जहां पर अलग-अलग विभागों के अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों को केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया इस मौके पर विधायकों ने भी केंद्र सरकार की योजनाओं और प्रदेश सरकार की योजनाओं को जनता के सामने रखा और मौके पर लोगों की समस्याओं को भी सुना और अधिकारियों को उन्हें हल करने के निर्देश दिए कार्यक्रम के दौरान विधायकों ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान 14 अप्रैल से शुरू हुआ था जिसमें ग्रामीण जीवन को संवारने और गांव की दशा सुधारने के लिए कई अभियान चलाए गए जिसमें झूला पर्व के तहत बीपी एल परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिए गए बैंक द्वारा लोगों का बीमा करवाया गया स्वच्छता अभियान चलाकर गांवों में सफाई करवाई गई। पंचायती राज दिवस के रूप में किसानों को और पंचायतों को जागरुक किया गया किसानों की आय दोगुनी हो सके इसके लिए उनको योजनाएं समझाई गई।

रात्रि प्रवास पर बोलते हुए विधायक ने कहा कि यह एक बहुत अच्छा माध्यम है जिससे गांव में रात गुजार कर गांव की सभी समस्याओं का हल किया जा सकता है भाजपा एक ऐसी पार्टी है जो अंत्योदय के मार्ग पर कार्य कर रही है गरीब से गरीब व्यक्ति अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को योजनाओं का लाभ मिल सके इसके लिए प्रयास किए जा रहे है आज से पहले कभी किसी सरकारों द्वारा ऐसे प्रयास नहीं किए गए । माननीय प्रधानमंत्री मोदी द्वारा जो महत्वपूर्ण योजनाएं गरीबों के उत्थान के लिए चलाई गई है वह सौ पर्सेंट लागू हो सके ऐसे प्रयास किए जा सकते हैं सब को इसका लाभ मिल सके ऐसे प्रबंध किए गए हैं माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा देश के हर गांव में बिजली पहुंचाने का टारगेट को पूरा किया गया है जो 70 साल आजादी मिलने के कार्यकाल में पूरा नहीं हो सका। जनधन खातों के द्वारा आयुष्मान भारत बीमा का सीधा लाभ गरीब परिवारों तक पहुंचाया जाएगा !

वही यह तस्वीरें ग्राम स्वराज्य अभियान के दौरान घरौंडा के गांव गढ़ी खजूर में रात्रि प्रवास के समय की है जहाँ घरौंडा विधायक हरविंदर कल्याण ने रात्रि गांव में गुजारी ओर लोगों की समस्याएं भी सुनी !

वही इंद्री से विधायक व मंत्री कर्णदेव काम्बोज ने बुढऩपुर गांव में किया रात्रि प्रवास, ग्राम सभा आयोजित करके लोगों की सुनी समस्याएं, किया निराकरण, भाजपा के प्रदेश महामंत्री एडवोकेट वेदपाल ने ग्राम सभा की कि अध्यक्षता !

करनाल केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जनहित में चलाई गई योजनाओं की धरातल पर असलियत जानने, गांव वासियों की समस्याएं सुनने तथा गांव में विकास से सम्बन्धित नई सम्भावनाएं तलाशने के लिए ग्राम स्वराज अभियान के तहत गांव-गांव जाकर ग्राम सभाएं आयोजित की जा रही है। यह जानकारी खाद्य, नागरिक अपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलें मंत्री कर्णदेव काम्बोज ने शुक्रवार को देर रात ग्राम स्वराज अभियान के तहत गांव बुढऩपुर में आयोजित ग्राम सभा में उपस्थित ग्राम वासियों को सम्बोधित करते हुए दी।

इस ग्राम सभा की अध्यक्षता भाजपा के प्रदेश महामंत्री एडवोकेट वेदपाल ने की। मंत्री कर्णदेव काम्बोज ने कहा कि इस अभियान की शुरूआत देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गई है जिसके तहत मुख्यमंत्री, मंत्री, सांसद, सभी विधायकगण तथा पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी गांव में पहुंचकर ग्राम वासियों की मौजूदगी में ग्राम सभाएं आयोजित कर रहे है।

इन ग्राम सभाओं के आयोजन का मुख्य उदेश्य यह भी है कि उन लोगों तक सरकार की योजनाओं की जानकारी पहुंचाना, जो पात्र व्यक्ति जानकारी के आभाव में सरकार की योजनाओं का लाभ नही ले पाते। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा समाज की अन्तिम पक्ति में बैठे व्यक्ति को योजनाओं का लाभ देकर मुख्य धारा में जोडना है।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, सौभाग्य योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, मिशन इन्द्रधनूष योजना, उजाला योजना व उज्ज्वला योजनाएं केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है, इसके साथ-साथ प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई सक्षम युवा, म्हारा गांव-जगमग गांव जैसी कई योजनाओं ने आम आदमी के जीवन में परिवर्तन लाने का काम किया है। इन योजनाओं की जानकारी और लाभ आप लोगों को भी मिले इसी उदेश्य से आज हम सब ग्राम सभा के माध्यम से यहां एकत्रित हुए है। मंत्री ने सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं के बारे में लोगों से संवाद किया !


शेयर करें।
  • 364
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    364
    Shares
Advertisement









LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.