April 20, 2024

कमाण्डो काम्प्लेक्स में चालित राजकीय प्राथमिक विद्यालय कमाण्डो नेवल अपने आप में एक अनूठा और विशेष विद्यालय है जिसने आज दिनाँक 14-01-2019 को एक अनूठे और अजीब स्वच्छता अभियान की शुरुवात की है ।

विद्यालय के गुरुजनों द्वारा अपने शिष्यों में स्वच्छता के प्रति प्रेरणा भरते हुए उनको कुछ ऐसा करने को कहा जो भारत के बच्चों में स्वच्छ आँगन- प्राँगण का सुसंस्कार डालने की पहल की ओर एक सुदृढ़ कदम बनने का सामर्थ्य रखता है ।

छात्रों को अपने घर पर उनके माता-पिता और अभिभावकों के द्वारा बाजार से खरीद कर लाये सामान के साथ आयी प्लास्टिक की पैकिंग,थैलियों,प्लाटिक की बोतलें और रद्दी कागज तथा काँच की बोतलें और घर में टूटा-फूटा लोहा,स्टील, पीतल,ताम्बा, अलम्यूनियम मैटल को अलग-अलग थैलों में एकत्रित करना है तथा हर महीने उसे स्कूल लेकर आना है।

इसके बाद स्कूल में कबाड़ी (उक्त सामान खरीदने वाला ) बुलाकर रिसाइकिल प्रक्रिया के लिए उसको बेच दिया जाएगा तथा जो राशि इसके बेचने पर प्राप्त होगी उस राशि में इस समय उपस्थित गणमान्य व्यक्ति भी बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए अपनी इच्छानुसार कुछ राशि भेंटस्वरूप प्राप्त राशि में मिला देते हैं और इसके बाद यह राशि सभी छात्रों में बाँट दी जाती है।

राशि प्राप्त करके सभी छात्र एक तो इसे अपना कमाया हुआ धन समझकर स्वाभिमानी बनेंगे । दूसरा वो इस राशि से अपनी मन मर्जी चाहा खिलौना या सामान खरीदकर आनन्दित महसूस करेंगे। इस प्रक्रिया से जो आज छात्र हैं वो कल के भावी जिम्मेदार स्वच्छता पसंद नागरिक बनेंगे।

इस अभियान से चार फायदे हो रहे हैं एक तो हमारा आँगन-प्राँगण साफ सुथरा हो रहा है और दूसरा छात्रों में स्वच्छता का संस्कार बनेगा तथा तीसरा छात्र इस राशि से अपनी छोटी-छोटी जरूरतें पूरी कर सकते हैं तथा चौथा रिसाइकिलिंग से देश का सकल घरेलू उत्पाद बढ़ेगा। विद्यालय में सर्वप्रथम पाँच-छ: आयु वर्ग के छात्रों ने मौखिक रूप से अपनी भारतीय संस्कृति के अनुसार यज्ञ(हवन)किया।

हमारे इस विद्यालय के छात्र सवा पाँच घंटे मौखिक मंत्र गायन की प्रतिभा रखते हैं।आज सभी छात्र अपना एकत्रित किया सामान स्कूल लेकर आये जिसे अभिभावकों की उपस्थिति में उनके सामने ही बेच दिया गया जो कि 1730 रुपये का हुआ और विद्यालय में हाजिर सज्जनों ने अपनी ओर से कुछ राशि भेंट की।

दोनों मिलाकर 5100 रुपये प्राप्त हुए जिसको छात्रों में बाँट दिया गया। इस मौके पर कमाण्डो के पुलिस अधीक्षक श्री कृष्ण मुरारी जी ने कहा कि हम और मेरी कमाण्डो की टीम हमारे प्राँगण के सरकारी विद्यालय के शिक्षकों के द्वारा आरम्भ किये गए इस नेक अभियान के लिए तन-मन-धन से साथ हैं और हर सहयोग करने के लिए तत्पर रहते हैं और रहेंगे।

हम सब अन्य स्कूलों के गुरुजनों से प्रार्थना करते हैं हमारे इस स्कूल से प्रेरणा लेते हुए वो भी अपने स्कूल में इस तरह का अभियान शुरू करें ताकि वास्तव में अर्थात सच्चे अर्थों में हम भारत को स्वच्छता की ओर बढ़ा पाएँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.