March 28, 2024

जिला स्तर पर  6, 7 व 8 दिसम्बर को आयोजित होगा गीता जयंती समारोह, सेमिनार में गीता के विशेषज्ञ बताएंगे गीता के महत्व की जानकारी, शोभा यात्रा व प्रदर्शनी रहेंगी आकर्षण का केन्द्र, सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग द्वारा लगाए जाएंगे गीता जयंती से संबंधित बड़े होर्डिंग्ज

करनाल 26 नवम्बर, अन्र्तराष्ट्रीय गीता महोत्सव कार्यक्रम के तहत जिला में उपायुक्त विनय प्रताप सिंह के कुशल मार्गदर्शन में 6 से 8 दिसम्बर तक  गीता महोत्सव को मनाने के लिए प्रशासन तैयारियों में जुट गया है। गत वर्ष की भांति इस  वर्ष भी गीता महोत्सव को ओर अधिक भव्य एवं शानदार ढंग से मनाया जाएगा, शोभा यात्रा और प्रदर्शनी कार्यक्रम में आकर्षण का केन्द्र रहेगी। गीता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम व नाटक भी जनता को लुभाएंगे। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त एवं गीता महोत्सव कार्यक्रम के नोडल अधिकारी अनीश यादव ने गीता जयंती समारोह को लेकर लघु सचिवालय के सभागार में मंगलवार को आयोजित बैठक में दी।

उन्होंने बताया कि गीता महोत्सव कार्यक्रम जीयो गीता के सभी सदस्यों सहित शहर के अन्य सामाजिक व धार्मिक संगठनों का पूरा सहयोग लिया जाएगा। इसके अलावा स्कूली बच्चों की भी पूरी भागेदारी रहेगी। उन्होंने बताया कि गीता महोत्सव के दौरान प्रत्येक दिन भगवान श्री कृष्ण के जीवन पर आधारित अलग-अलग प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करवाया जाना है। व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए शहर के प्रमुख स्थानों, रेलवे स्टेशन, फुट ऑवर ब्रिज, बस अड्डों, पुलिस लाईन, बंदी गृह तथा लघु सचिवालय इत्यादि स्थानों पर बड़े-बड़े होर्डिग्ज भी लगाए गए हैं। उन्होंने डीपीआरओ को निर्देश दिये कि वीडियो वैन का रूट मैप तैयार करके ज्यादा से ज्यादा लोगों तक गीता महोत्सव का संदेश पहुंचाएं। गीता महोत्सव का प्रचार-प्रसार लोकल केबल चैनल पर भी करवाया जाए।

उन्होंने बताया कि 6 दिसम्बर को जिला स्तर पर विभिन्न विभागों की ओर से एक विशाल प्रदर्शनी लगाई जाएगी, जिसमें गीता से संबंधित प्रचार साहित्य, भगवान श्री कृष्ण के जीवन पर आधारित साहित्य तथा सूचना जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग की ओर से हरियाणा सरकार की उपलब्धियों को भी दर्शाने वाले होर्डिंग्ज, बैनर व पोस्टर लगेंगे। इसी प्रकार उक्त दोनों दिन गीता विषय पर एक सेमिनार का आयोजन करवाया जाना है और 8 दिसम्बर को  दोपहर 12 बजे से 12.15 बजे तक गीता विषय पर ग्लोबल चैटिंग भी होगी, जिसमें जिले के स्कूली बच्चे काफी संख्या में भाग लेेंगे तथा दोपहर बाद 2 बजे प्रेम प्लाजा से शोभायात्रा शुरू होकर शहर की मुख्य सडकों व चौंको से होती हुई मुख्य समारोह स्थल पर पहुंचेगी।

उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि गीता जयंती महोत्सव में प्रस्तुत किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम गीता पर ही आधारित होने चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि गीता जयंती महोत्सव को महाभारत से जुड़े 48 कोस की परिधि में आने वाले ब्लॉकों में भी मनाया जाएगा। इसके लिए संबंधित एसडीएम अपनी देखरेख में इस महोत्सव को खंड स्तर पर मनवाना सुनिश्चित करेंगे।

इस मौके पर एसडीएम करनाल नरेन्द्र पाल मलिक, एसडीएम असंध अनुराग ढालिया, एसडीएम इंद्री सुमित सिहाग, डीएमसी धीरज कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.