April 20, 2024

हमारे धर्म ग्रंथो के अनुसार गौ-सेवा महान धार्मिक कार्य है। हरियाणा सरकार इस कार्य को पूरी क र्मठता और समर्पण भाव से कर रही है। सरकार के प्रयासों और सामाजिक लोगों की भागेदारी से हरियाणा पूरे देश में गौ-सेवा की दिशा में बेहतर उदाहरण साबित हो सकता है, यह तभी सम्भव है जब गौ-सेवा आयोग, गौशालाओं से जुड़े गौ-सेवक और धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि एक मिशन के तौर पर एकजुट हो कार्य करें। ऐसा करने से गौ-माता की कृपा हम सब पर, राष्ट्र पर और मानवता पर सदैव बनी रहेगी।

यह विचार महामंडलेश्वर गीतामनीषी स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज ने शुक्रवार को स्थानीय अर्जुन गेट स्थित श्री राधा कृष्ण गौशाला में आयोजित अनुदान वितरण समारो में रखे। इस मौके पर हरियाणा गौ सेवा आयोग के चेयरमैन भानी राम मंगला ने जिले की 19 गौशालाओं को 64 लाख रुपये का अनुदान दिया। इस मौके पर स्वामी ज्ञानानंद जी ने गौशाला में लगभग 11 लाख रुपये की लागत से बने शैड के उद्घाटन किया।

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हम सबको प्रण करना होगा कि कोई भी बेसहारा गऊ माता सडक़ पर भूखी प्यासी न रहे, इसके लिए गौशालाओं के प्रतिनिधियों और सामाजिक लोगों को बेसहारा गौवंश को गौशालाओं तक पहुंचाने के प्रयास करने होंगे। इस कार्य में गौ-सेवा आयोग भी हर सम्भव मदद देने को तैयार है, ऐसा करने पर करनाल पूरे प्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे देश में आदर्श जिला बनकर चमकेगा।

इस अवसर पर चेयरमैन भानी राम मंगला ने कहा कि हिन्दू संस्कृति में गाय को मां का दर्जा दिया गया है और गऊ मां की रक्षा के लिए वर्तमान सरकार निरंतर प्रयासरत है। इसी उद्देश्य से हरियाणा गौ सेवा आयोग का गठन किया गया है तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आयोग की सभी गतिविधियों को आगे बढ़ाने में अपना पूरा सहयोग दे रहे है और गौ संरक्षण एवं गौ संवर्धन अधिनियम 2015 लागू करना इस दिशा में बेहद सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि गौ सेवा एक सामाजिक कार्य है। सरकारी योजनाओं के माध्यम से सहयोग इस कार्य में सहयोग तो लिया जा सकता है लेकिन समाज की भागीदारी के बिना गौ सेवा का कार्य पूर्ण नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा कि हरियाणा गौ सेवा आयोग गौ संरक्षण और गौ सवंर्धन के लिए कृत संकल्प है। इस दिशा में कार्य करते हुए सरकार ने गौशालाओं का हर सम्भव सहयोग किया है और आयोग ने प्रदेश की सभी गौशालाओं को स्वावलंबी बनाकर उनकी आय बढ़ाने तथा गौशालाओं में सुविधाओं के विस्तार के लिए अनेक कारगर कदम भी उठाए हैं और कईं प्रकार के कार्यक्रम भी चलाए है, जिनमें गुरूग्राम जिले की गौशाला में बायोगैस प्लांट के माध्यम से सीएनजी बनाने का कार्य जल्द शुरू किया जाएगा।

यह प्रयास सफल होता है तो 2 हजार से अधिक गौवंश रखने वाली  प्रदेश की सभी गौशालाओं में बायो सीएनजी का प्लांट लगाने के प्रयास तेज किए जाएगें। इसके अतिरिक्त गाय के गोबर से पूजा व हवन सामग्री, गमले बनाने, त्यौहारों में प्रयोग होने वाले दीप, शमशान के लिए उपले व गौमूत्र से गौ अर्क बनाकर गौशालाओं की आय बढ़ाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है और इस कार्य के लिए आवश्यक मशीनरी लगाने के लिए भी गौशालाओं को 90 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है। साथ ही बिजली खपत बचाने के लिए सौर ऊर्जा प्लांट लगाने के लिए भी आयोग द्वारा गौशालाओं को अनुदान दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि आयोग ने गौशालाओं को नस्ल सुधार के लिए भी प्रेरित करना अपना अहम कार्य समझा है। इसके अतिरिक्त ग्राम स्तर पर प्रस्ताव पास करके 10 एकड़ भूमि में ग्रामीण गौ सेवा समिति बनाने वाली ग्राम पंचायत को गौशाला स्थापित करने में सहयोग के लिए 21 लाख रूपये देने की योजना भी बनाई है, ताकि बेसहारा गौ वंश का संरक्षण हो सके।

इस अवसर पर स्वामी सम्पूर्णानन्द जी महाराज ने गायों की नस्ल सुधार पर जोर देते हुए कहा कि यह भी गौ संरक्षण से जुड़ा विषय है, इस ओर ध्यान देते हुए हरियाणा गौ-सेवा आयोग को कम से कम एक नस्ल सुधार केन्द्र हरियाणा में अवश्य स्थापित करना चाहिए। इस मौके पर स्वामी शिवगिरि जी, स्वामी आत्मपुरी जी, हरियाणा गौ-सेवा आयोग के सदस्य श्रवण कुमार गर्ग, करनाल नगर निगम की मेयर रेणू बाला गुप्ता तथा निसिंग स्थित श्री कृष्ण गोपाल गौशाला के संचालक श्री गोपाल स्वामी जी, गऊ चिकित्सालय एवं गऊ धाम के प्रधान व श्रम कल्याण बोर्ड के सदस्य सतीश गुप्ता, पूर्व उधोग मंत्री शशिपाल मेहता, समाज सेवी बृज गुप्ता, भाजपा नेता कृष्ण गर्ग, अशोक भंडारी, पार्षद मेघा भंडारी, पार्षद सुदर्शन कालडा, पार्षद जोगिन्द्र शर्मा, श्री राधा कृष्ण गौशाला के प्रधान कृष्ण तनेजा तथा अन्य पदाधिकारी महेश भाटिया, हरमीत सिंह हैप्पी , सरदार अजीत सिंह चावला, प्रवीन गुप्ता, इन्द्र चौधरी, योगेश भुगडा, सोमनाथ कौछड, संजय कौछड, संजय बतरा, श्याम बतरा, विकास टंडन, राज बजाज, विपिन शर्मा सहित जिले की सभी गौशालाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

प्रदेश में गौ संरक्षण व गौ संवर्धन के लिए गौशालाओं में दी जा रही है 10 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता – मंगला

इस मौके पर आयोग के चेयरमैन भानी राम मंगला ने जिले की सभी गौशालाओं को गौ सेवा के कार्य के लिए 64 लाख रुपये की अनुदान राशि के चेक वितरित किये, इनमें तरावड़ी स्थित शान्तिवन गौपाल गौशाला, बहलोलपुर स्थित पराशर तीर्थ एवं नन्दी शाला, अरडाना स्थित पंचतरणी गौ धाम सेवा संस्थान और अर्जुन गेट स्थित श्री राधा कृष्ण गौशाला को 10-10 लाख रूपए के चैक शैड निर्माण तथा शेष लगभग 24 लाख के चैक जिले की 19 गौशालाओं को चारा खरीद हेतु दिए गए। उन्होंने बताया कि इस वर्ष प्रदेश की सभी गौशालाओं को गौ संरक्षण और गौ सवंर्धन के कार्य के लिए लगभग 10 करोड़ रुपये की राशि वितरित की जा रही है।

गौशालाओं में गौवंश भिजवाने के लिए समाजसेवी सुरेन्द्र गुप्ता ने दिए 21 लाख रुपये

इस मौके पर  सुरेन्द्र गुप्ता ने गौ सेवा के कार्यो को आगे बढ़ाने तथा बेसहारा गौवंश को गौशालाओं में भिजवाने के कार्य के लिए 21 लाख रुपये की  सहयोग राशि दी और कहा कि वें करनाल जिले में इस कार्य को बेहतर तरीके से एक टीम के रूप में करेंगे। इससे करनाल अवश्य ही आदर्श जिला बनेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.