सफाई के लिए शहर को बांटे सभी 4 जोन के अंतर्गत पडऩे वाले पार्कों की होगी मेन्टेनेन्स, एक निजी एजेंसी को एक साल का दिया गया ठेका – निगमायुक्त निशांत कुमार यादव।

0
Advertisement

नगर निगम द्वारा शहर की सफाई के लिए बनाई गए 4 जोन के अंतर्गत आने वाले सभी पार्कों की मेन्टेनेन्स को लेकर अब कोई रूकावट नहीं। नगर निगम द्वारा इस कार्य के लिए जो टेंडर लगाया गया था, वह मंगलवार को खोला जा चुका है। पानीपत की खालसा नाम से एजेंसी को एक साल का ठेका देकर पार्कों की मेन्टेनेन्स की जिम्मेदारी दी गई है।

निगम आयुक्त निशांत कुमार यादव ने इस सम्बंध में बताया कि उक्त एजेंसी, पार्कों में घास की कटाई, पौधों की छंटाई, हैज यानि बाड़ की प्रुनिंग कर उसे सलीके से बनाए रखने के अतिरिक्त छोटी-मोटी रिपेयर का काम भी करेंगे। पौधो की छंटाई-कटाई से निकले ग्रीन वेस्ट को शेखपुरा स्थित सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट में पहुचाने की जिम्मेदारी भी एजेंसी की रहेगी।

Advertisement


उन्होंने बताया कि जोन-1 में कोई पार्क नहीं है, जबकि जोन-2 में वार्ड- 11, 12, 13 व 14 में पार्क हैं। इसी प्रकार जोन-3 में 18, 19 व 20 वार्ड पड़ते हैं, इनमें भी बहुत से पार्क हैं। जबकि जोन-4 में 8, 9 व 10 वार्ड आते हैं। इन सभी वार्डों में 170 के करीब पार्क हैं, उनको मेन्टेन किया जाएगा।

आयुक्त ने बताया कि सम्बंधित एजेंसी को बुधवार को वर्क अलॉट होगा और अगले सप्ताह से एजेंसी अपना काम करेगी। उन्होंने नागरिकों से भी कहा है कि पार्क शहर का सौंदर्यकरण बढ़ाने के साथ-साथ लोगों के घूमने-फिरने व सैर-सपाटे के लिए एक माकूल जगह है।

दिनचर्या में काम करके थके-मांदे व्यक्ति को पार्क में घूमकर सुकून मिलता है। नागरिक पार्कों को किसी तरह का नुकसान ना पहुचांए, अर्थात पार्कों में किसी तरह की गंदगी ना फैलाएं। बच्चे फूल व पौधो को हानि ना पहुचांए।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.