April 24, 2024

हरियाणा के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव काम्बोज ने कहा कि प्रदेश की जनता ने लोकसभा के चुनाव में हरियाणा की सभी सीटों पर जीत दिलाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा करवाए गए विकास कार्यों पर मुहर लगाई है। आने वाला विधानसभा चुनाव भी विकास कार्यों के नाम पर लड़ा जाएगा, अभी चुनाव में जो समय है उसमें शेष कार्यों को पूरा किया जाएगा और प्रदेश में भाजपा 70 प्लस सीटें जीतेगी।

मंत्री कर्णदेव काम्बोज शुक्रवार को स्थानीय बिजली बोर्ड के विश्राम गृह में खुला दरबार लगाकर जनता की समस्याओं का निराकरण कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने लोगों की समस्याएं सुनी और उनका निराकरण किया। उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि वैसे तो सार्वजनिक समस्याओं के हल के लिए इंद्री में हर सप्ताह जनता दरबार लगाया जाता है, परंतु करनाल शहर के कुछ क्षेत्र भी इंद्री विधानसभा क्षेत्र में आता है। यहां की जनता की सुविधा के लिए उनके द्वार पहुंचकर ही खुला दरबार लगाया गया है। अब महीने में दो बार यहां खुला दरबार लगाकर लोगों की समस्याएं सुनेंगे।

उन्होंने स्पष्ट किया सरकार द्वारा अंत्योदय सरल केन्द्रों के माध्यम से करीब 425 सेवाओं एवं योजनाओं का लाभ ऑनलाईन जनता को दिया जा रहा है। ऐसा करने से जहां भ्रष्टाचार पर रोक लगी है वहीं अब जनता को अलग-अलग विभागों के कार्यालयों में चक्कर लगाने से भी छुटकारा मिला है। उन्होंने कहा कि लोगों की समस्याओं का निवारण उनके घर-द्वार पर करने के उद्देश्य से खुला दरबार लगाए जाते हैं।

इन दरबारों में अधिकारी भी मौके पर उपस्थित रहते हैं ताकि जनता की समस्याओं का तत्परता से निवारण किया जा सके। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि आज के खुले दरबार में बिजली बिल, पेंशन, राशन कार्ड तथा अन्य प्रकार की समस्याओं के साथ लोगों ने निजी समस्याएं भी रखीं हैं जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही समाधान कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

इस अवसर पर एसडीएम इंद्री सुमित सिहाग, तहसीलदार दर्पण काम्बोज, कृषि विभाग के उपमंडल अधिकारी सुनील बजाड़, बिजली, जन स्वास्थ्य, नगर निगम, लोक निर्माण विभाग तथा समाज कल्याण विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

घटते भू-जल को बचाने के लिए सरकार ने जल ही जीवन है योजना की शुरूआत की- मंत्री कर्णदेव काम्बोज
मंत्री कर्णदेव काम्बोज ने कहा कि सरकार द्वारा घटते भू-जल को बचाने के लिए जल ही जीवन है योजना की शुरूआत की गई है जिसके तहत धान की जगह मक्का व अरहर की फसल उगाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

इस योजना के अंतर्गत किसानों को प्रति एकड़ दो हजार रुपये प्रोत्साहन राशि बीज फ्री तथा मक्का की फसल का बीमा भी नि:शुल्क दिया जा रहा है। इस योजना का लाभ काफी किसान आगे आ रहे हैं। धान की जगह मक्का की खेती करने से जहां पानी की बचत होती है वहीं किसानों को कम लागत में अधिक लाभ मिल रहा है। किसानों को फसल चक्र अपनाना चाहिए इससे भूमि उर्वरा शक्ति भी बनी रहती है और उत्पादन भी अधिक होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.