April 24, 2024

विश्व मधुमेय दिवस के अवसर पर योग गुरु दिनेश गुलाटी द्वारा मेरा मिशन स्वस्थ करनाल के अंतर्गत संचालित योग कक्षाओं में मधुमेय के प्रति जागरूक करने के लिए पांच दिवसीय योग शिविर लगाए जा रहे हैं जिसमें मधुमेय के उपचार संबंधित योग की शिक्षा दी जाएगी। इसके अतिरिक्त विशेष सत्र दून स्कूल रामनगर में लगाया गया जिसमें दिनेश गुलाटी ने राजिंदर पपनेजा के साथ बच्चों को इस गंभीर बीमारी के प्रति जागरूक किया गया। दिनेश गुलाटी ने बताया कि पिछले कई वर्षों से भारत में मधुमेह रोगियों की संख्या बढ़ गई है और बच्चे भी इसकी चपेट में आ रहे हैं।

आधुनिक जीवन शैली,आहार की अनियमितता और फास्ट फूड की वजह से समस्या विकराल होती जा रही है। डायबिटीज धीरे धीरे घुन की तरह शरीर को खोखला करती है और यदि सावधानी न रखी जाए तो किडनी की समस्या,हृदय रोग,आंखों की रोशनी प्रभावित होना व जल्दी घाव न भरना जैसी समस्याएं घेर सकती हैं।परन्तु योग,प्राणायाम एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा मधुमेय से बचा जा सकता है।दून स्कूल,रामनगर पहुंचने पर छोटे छोटे बच्चों ने बाल दिवस के मौके पर दिनेश गुलाटी और उनकी टीम का स्वागत किया।

दिनेश गुलाटी ने स्कूल के डायरैक्टर के एम एस भट का धन्यवाद किया।स्कूल की सह प्राचार्या स्वीटी ढल के साथ सीमा कुंद्रा,सीमा ताया,रजनी बाला,पूनम झाब,ऋतु,ज्योति कुकरेजा,मनीषा चावला,दीक्षा, विशु मिड्ढा,रमेश मंडा,पवन जुनेजा उपस्थित रहे ।विभिन्न योग कक्षाओं में नीलम बटला,निधि गुप्ता ,जितेंद्र गुप्ता, राजीव शर्मा,बरखा जिंदल,नवीन जिंदल,राधिका भाटिया ने साधकों को मधु मेय के प्रति जागरूक किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.