April 23, 2024

आग से प्रभावित किसानों से मिलने पहुंचे स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चन्द्र ,आग से नष्ट खेतों का लिया जायजा , कहा , सरकार किसानों के साथ , जल्द  मिलेगा मुआवजा ।

जिले के निसिंग क्षेत्र में गत दिनों गेहूं में लगी आग से प्रभावित किसानों का हाल जानने स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चन्द्र ने सोमवार को बस्तली व रामगढ़ गाँवों का दौरा किया। यहाँ उन्होंने नष्ट हुई फसलों का जायजा लेने के बाद किसानों को आश्वासन दिया की संकट की इस घडी में हरियाणा सरकार पूरी तरह उनके साथ है  और जल्द ही आग से प्रभावित किसानों को मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी।

किसानों से बातचीत में उन्होंने कहा की आग चाहे जिस भी कारण से लगी है उसकी जाँच कराई जाएगी। उन्होंने कहा की हरियाणा के इतिहास में ये पहली सरकार है जिसने आग से जली फसलों की मुआवजा राशि देने का फैसला लिया है , इसके आलावा प्रति एकड़ 12 हजार की राशि देने वाली भी ये पहली सरकार है।

किसान हितैषी होने का दावा करने वाले किसी भी पूर्व मुख्यमंत्रियों ने इससे पहले कभी किसानों को इतना मुआवजा नहीं दिया जो उनके दोहरे चरित्र को दर्शाता है। आग से होने वाले नुकसान को बीमा योजना में शामिल करने के सवाल पर उन्होंने कहा की ये मामला मुख्यमंत्री के संज्ञान में है और इस विषय में बीमा कम्पनी के प्रतिनिधियों से बात कर कोई सकारात्मक हल निकाला जायेगा ।

किसानों से बात करने के उपरांत सुभाष चंद्र ने मौके पर ही तहसीलदार व अन्य राजस्व अधिकारीयों से फोन पर बात कर गिरदावरी का स्टेट्स लिया और बताया की उक्त अधिकारीयों ने अपनी रिपोर्ट उच्च अधिकारीयों तक पहुंचा दी है और जल्द ही इस पर आवश्यक कार्यवाही अमल में लाइ जाएगी।

आग से प्रभावित किसान राजेन्द्र , अनिल व रतन सिंह ने वाईस चेयरमैन की बात को स्वीकार करते हुए कहा की फसल के जलने से हमें काफी नुकसान हुआ है लेकिन सरकार और प्रशासन की त्वरित कार्यवाही देखकर उन्हें काफी अच्छा लगा है , अब उन्हें विश्वास है जल्द ही उन्हें राहत मिलेगी। उन्होंने माना की पहले भी आग से फसलें नष्ट होती थीं लेकिन वर्तमान सरकार में आग लगने के दुसरे ही दिन अधिकारीयों ने गिरदावरी करवाकर रिपोर्ट उपर भेजी है ऐसा पहली बार देखने को मिला है।

किसानों से मिलने के बाद स्वच्छ भारत मिशन के वाईस चेयरमैन सुभाष चंद्र निसिंग अनाज मंडी में पहुंचे जहाँ मार्किट कमेटी के उपाध्यक्ष मुकेश कुमार सहित भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनका हार्दिक स्वागत किया। यहाँ मार्किट कमेटी कार्यालय में उन्होंने मंडी अधिकारीयों की मीटिंग ली और उनसे मंडी में खरीद व उठान व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी लेते हुए स्वच्छता , शौचालय और पीने के पानी की व्यवस्था का निरिक्षण किया।

इस अवसर पर मार्किट कमेटी सचिव बलवान सिंह , पूर्व सरपंच अनिल कुमार ,  रामकुमार भैणीखुर्द , निर्मल सिंह , संदीप , जयसिंह , गुरनाम , मलूक सिंह , हरजिंदर सिंह , जोगेंद्र , नरेश व प्रीतम सिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.