April 20, 2024

घरौंडा के विधायक एवं हैफड के चेयरमैन हरविन्द्र कल्याण ने कहा कि घरौंडा विधानसभा क्षेत्र में पिछले लगभग साढ़े तीन वर्ष के कार्यकाल में अभूतपूर्व विकास हुआ है जो पिछली कई सरकारों के द्वारा करवाए गए विकास पर भारी है और आने वाले समय में जो भी विकास कार्य रह गए है उन्हें शीघ्रता से पूरा करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन विकास कार्यों के बारे में मेरे द्वारा नही बताया जाएगा बल्कि जनता खुद इन विकास कार्यों का उल्लेख करेगी।

वे शनिवार को क्षेत्र के गांव नली खुर्द में लगभग 42 लाख रुपये की लागत से बनने वाले सामुदायिक केंद्र के शिलान्यास अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि ग्रामीणों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी विकास का प्रवाह पहुंचा है।

हरियाणा सरकार हर गांव में ग्राम सचिवालय, खेल स्टेडियम, व्यायामशाला, बरसाती व गंदे पानी की निकासी के लिए थ्री व फाईव पौंड सिस्टम की स्थापना तथा ग्रामीण क्षेत्र में बच्चों की सुविधा के लिए स्कूलों के अपग्रेडेशन के लक्ष्य को लेकर निरतर आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी इस गांव में करीब 2 करोड रूपये के विकास कार्य करवाये जा चुके है।

इसके उपरांत विधायक महमदपुर गांव पहुंचे जहां उन्होंने लगभग 62 लाख रुपये की लागत से बनने वाले दो सामुदायिक केंद्रों का शिलान्यास किया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि उच्च गुणवता की निर्माण समाग्री प्रयोग करते हुए निर्धारित समय में कार्य को पूरा करवाए। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि महमदपुर गांव में अब तक लगभग सवा 2 करोड रुपये के विकास कार्य पूरे हो चुके है, जिनमें फाईव पौंड सिस्टम, शमशान घाट का रास्ता व चारदीवारी, चौपाल, गांव के अन्य दो रास्ते, गलिया व नालिया आदि कार्य शामिल है।

अपने विधानसभा क्षेत्र में दौरे के दौरान वे नलवी कलां गांव में भी पहुंचे जहां उन्होंने साढ़े 7 लाख रुपये की लागत से बनी औढ़ समाज की चौपाल का उदघाटन किया और ग्रामीणों को बताया कि विकास कार्यों के लिए सरकार के पास धन की कमी नही है। करोडों रुपये के विकास कार्य करवाए जा चुके है और आने वाले समय में भी गांव की हर मांग को पूरा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार हर हाथ को काम देने की दिशा में आगे बढ़ रही है, बेरोजागारों को स्वावलम्बी बनाने के लिए अधिक से अधिक कौशल विकास केंद्रों की स्थापना सरकार का लक्ष्य है। इस कडी में नलवी कलां के समीप जल्द ही कौशल विकास केंद्र की स्थापना की जाएगी, जिसमें महिलाओं से सम्बन्धित कौशल विकास के कई कोर्स करवाए जाएगें।

इस मौके पर पंचायती राज के कार्यकारी अभियन्ता रामफल, एसडीओ नारायण दत्त, मर्किट कमेटी के चेयरमैन ईलम सिंह, मंडल अध्यक्ष जोगिन्द्र राणा, रविन्द्र त्यागी, सरपंच ऐसोसिएशन के प्रधान नरेश कुमार, ब्लाक समिति के मैम्बर हिन्दराज, सरपंच शिमला देवी, रमा चौधरी, सुरेन्द्र चौहान, ऐडवोकेट धीरज कुमार खरकाली सहित भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.