April 19, 2024

पर्यावरण संरक्षण समिति पंजीकृत करनाल द्वारा जैन गल्र्स सीनियर सैकेंण्डरी स्कूल, रेलवे रोड, करनाल में फ्लावर प्लांटस् लगाए गए। श्रीमती गौतम जैन, स्कूल प्रधानाचार्या एवं चीफ पैट्रन कंवल भसीन द्वारा डेलिया फ्लावर का पौधा लगा कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। पर्यावरण संरक्षण समिति द्वारा स्कूल प्रांगण में भान्ति-2 के फ्लावर प्लांटस जैसे गुलाब, गैन्दा, डेलिया, चान्दनी एवं गुडहल आदि के प्लांटस् लगाए गए।

समिति सदस्यों एवं स्कूल स्टाफ तथा आध्यापिकाओं ने मिलकर बढ़े चाव से क्यारियों में फूलों के पौधे लगाए। छात्राओं ने महकते सुगन्धित फूलों के पौधों को अपने कोमल हाथों में लेकर पौधे रोपित करने में  सहयोग किया। समिति अध्यक्ष एस.डी. अरोड़ा ने बताया कि पौधे ऑक्सीजन देकर प्रदुषण तो दूर करते ही हैं, साथ में स्कूल प्रांगण की सुन्दरता भी बढ़ाते हैं। प्रांगण में खुश्बु फैला कर स्कूल के वातावरण को मनमोहक भी बना देते हैं।

स्वच्छ वातावरण स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कुमारी शशी आर्या ने बताया कि स्वच्छ वातावरण में मन स्वस्थ रहता है और बच्चों की बुद्धि भी तीव्र होती है तथा पढ़ाई में उनका मन ठीक लगता है। इसी लिए कहा गया है, ‘‘स्वस्थ मन-स्वच्छ बुद्धि’’। एैसे मनमोहक वातावरण में व्यक्ति तनावमुक्त होता है और उनकी कार्यक्षमता भी बढ़ती है।

स्कूल छात्राओं को बताया गया कि  पेड़-पौधे ऑक्सीजन देेते हैं जो कि मनुष्यों के लिए जीवनदायिनी होती है। पेड़-पौधे भी मनुष्यों की तरह से सांस लेते हैं और इनका पालन-पोषण भी बच्चों के समान करना चाहिए और लगाया गया पौधा जब बढ़ा हो जाता है तो वह प्रकृति में अपने-आप फलने-फूलने लग जाता है। वर्तमान में बढ़ते प्रदुषण को रोकने के लिए पेड़-पौधों को लगा कर उनकी सुरक्षा करना बहूत जरुरी हो गया है।

इस अवसर पर मुख्य रुप से समिति अध्यक्ष एस.डी. अरोड़ा, चीफ पैट्रन कंवल भसीन, राम रत्न अत्री, विनोद कुमार गुप्ता, सतिन्द्र शर्मा, ओ.पी. सचदेवा, डॉ. पुष्पा सिन्हा, सरिता भण्डारी, शशी आर्या, देवराज चौधरी, राकेश अरोड़ा, श्रीमती गौतम जैन, सुनीता अरोड़ा, अदिति सिंगला, आंचल गोयल, सिम्मी काम्बोज, सुमन, शिवानी एवं स्कूल छात्राएं उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.