बढ़ती हुई जनसंख्या के साथ-साथ बिजली की खपत बढऩा स्वभाविक है-अश्विनी चोपड़ा

0
Advertisement

करनाल संसदीय क्षेत्र के सांसद अश्विनी चोपड़ा ने कहा कि बढ़ती हुई जनसंख्या के साथ-साथ बिजली की खपत बढऩा स्वभाविक है,जिसकी पूर्ति के लिए सौर उर्जा ही बेहतर विकल्प है। इससे ना केवल बिजली की पूर्ति हो सकती है बल्कि बिजली बिल में भी भारी कटौती की जा सकती है। वे रविवार को स्थानीय रेलवे रोड़ स्थित डीएवी कन्या स्नातकोत्तर कॉलेज में एमपी लैड के तहत  लगभग 30 लाख रूपये की लागत से लगे 46 किलो वाट के ऑन ग्रिड सोलर पावर प्लांट के उद्घाटन करने उपरांत उपस्थितजनों से बात कर रहे थे। इसके अतिरिक्त सांसद ने एमपी लैड के तहत प्रेम नगर के कश्मीरा लाल पार्क में 3 लाख रूपये की लागत से झूले व फव्वारें,काछवा नहर स्थित छठ धर्मशाला में 5 लाख रूपये,शिवपुरी रामनगर में 3 लाख रूपये की लागत से करवाए गए विकास कार्यो का उद्घाटन तथा रामनगर की डिस्पेंसरी के नजदीक 4 लाख रूपये की लागत से बनने वाले ओपन एयर जिम का शिलान्यास भी किया। साथ ही उन्होंने शिवपुरी रामनगर में 6 लाख रूपये तथा कश्मीरा लाल पार्क में ओपन ऐयर जिम के लिए 5 लाख रूपये देने की घोषणा भी की।
सांसद ने कहा कि ऑन ग्रिड सोलर पावर प्लांट लगाकर हम बिजली विभाग से बिजली लेने की बजाए विभाग को बिजली दे भी सकते है। उन्होंने बताया कि कॉलेज में सौर उर्जा संयंत्र के लगने से प्रतिदिन 200 यूनिट बिजली पैदा होगी, जिससे महीने में लगभग 50 हजार रूपये की बचत होगी। इस व्यवस्था से बड़े-बड़े औद्योगिक,शिक्षण व अन्य व्यापारिक संगठन भी सौर उर्जा का प्रयोग करते हुए अपने बिजली बिल में भारी कटौती कर सकते है साथ ही इससे पर्यावरण प्रदूषण रोकने में भी मदद मिलेगी। सरकार द्वारा भी सौर उर्जा संयंत्र लगाने पर 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में परिवहन के साधनों में भी सोलर चलित वाहन व बैटरी चलित वाहन देखने को मिलेंगे।
सांसद ने विकास कार्यो के उद्घाटन और शिलान्यास अवसरों पर मौजूद लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार सबका साथ-सबका विकास के लक्ष्य को लेकर काम कर रही है और इसी के दृष्टिगत हर क्षेत्र में एक समान विकास करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विकास कार्यो के लिए सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है,विकास कार्यो के तहत जो भी धन स्वीकृत किया जा रहा है वह पूरा का पूरा धरातल पर लग रहा है।
इस मौके पर जिलाध्यक्ष जगमोहन आंनद,रामनगर मंडल अध्यक्ष अमर ठक्कर,दर्शन सिंह सहगल,नरेन्द्र पंडित,शमशेर नैन,भगवान दास अग्गी,निगम पार्षद जगदीश सभ्रवाल,शंकर वधवा,राजिन्द्र नंदा,राजेश अग्गी,रघुनाथ चावला,जजदेव सिंह,अशोक मिड्डा,प्रवीन वर्मा,कश्मीर सिंह,मंजीत सिंह,जंग बहादुर,सुरेश यादव,अर्जुन पंडित,राम दर्शन,डीएवी कॉलेज की प्रधानाचार्य नीलम लाम्बा,अमरजीत कौर,सबिरा शर्मा,रेनू मेहता,नव एवं नवीकरणीय उर्जा विभाग के परियोजना अधिकारी प्रवीन गिरधर,नगर निगम के एमई मुकेश शर्मा सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।
Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.