April 25, 2024

महिलाओं के आर्थिक व सामाजिक विकास तथा महिला सशक्तिकरण की दिशा में कार्य कर रही सामाजिक संस्था क्रिसिल फाउंडेशन ने वीरवार को स्थानीय डा०मंगलसेन ऑडिटोरियम में महिलाओं के लिए ग्राम शक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया। समारोह का मुख्य उद्देश्य ग्राम शक्ति कार्यकर्ताओं को कोर्स पूरा होने पर प्रमाण पत्र वितरण व महिलाओं को करवाएं जा रहे कोर्स की महत्वता का विस्तार करना रहा। यह जानकारी क्रिसिल फाउंडेशन की सीओओ माया वैंगुरलेकर ने दी।

उन्होंने बताया कि क्रिसिल फाउंडेशन द्वारा करनाल व पानीपत जिले के 5 ब्लॉकों में गांवों से कुल 76 ग्राम शक्ति कार्यकर्ताओं का उनकी योग्यता के आधार पर चयन किया गया था। चयनित सभी ग्राम शक्ति कार्यकर्ताओं को ऑनलाईन एप जिसका नाम ग्राम शक्ति एप है, के माध्यम से बैंक में उपस्थित सभी सरकारी स्कीमें जैसे सामाजिक सुरक्षा बीमा योजनाएं, पेंशन, बचत व निवेश, म्यूच्यूअल फण्ड, डिजिटिजेशन, लोन, पैन कार्ड बनाना इत्यादि की ट्रेनिंग प्रदान की गई। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद इन कार्यकर्ताओं की क्षमता जांच के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया।

यह कोर्स संस्था द्वारा केवल महिलाओं के लिए करवाया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य यही है कि महिलाओं को पैसे के प्रबंध की योजना बनाने में सक्षम करना तथा ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को वित्तिय समावेशन हेतु उनका विकास करना है।

उन्होंने बताया कि इस कोर्स को पूरा करने के बाद ग्राम शक्ति कार्यकर्ता बैंक में स्वयं जाकर अपने ही गांव के लोगों को बैंक में उपस्थित सभी स्कीमों से लाभार्थ कर रही है। अब गांव वालों को पैन कार्ड बनवाने के लिए गांव से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है तथा यह कार्यक्रम इस दृष्टि से भी कामयाब साबित हो रहा है ग्राम शक्ति कार्यकर्ता गांव के लोगों से उन्हीं की भाषा में उनको समझा सकती है और उनके आचरण को भी भली भांति समझ सकती है।

ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे लोगों ने भी संस्था द्वारा उठाए गए इस कदम की सराहना की है और गांव वासियों का कहना है कि गरीब वर्ग के लोगों को भी इस कदम से वित्तिय जानकारी मिल रही है तथा छोटी-छोटी बचत करने का अवसर प्राप्त हो रहा है। क्रिसिल फाउंडेशन लगभग 7 वर्षो से महिलाओं के लिए कार्य कर रही है। असम व राजस्थान में भी इस प्रोजेक्ट को क्रियान्वित किया गया है।

इस मौके पर डीजीएम नाबार्ड रविन्द्र सिंह ने कहा कि क्रिसिल फाउंडेशन द्वारा महिलाओं के लिए चलाया गया यह कार्यक्रम एक सफल कार्यक्रम है, जो महिलाओं को जागरूक और प्रोत्साहित करने तथा उन्हें वित्तिय सेवाओं के बारे में सक्षम बनाने के लिए चलाया गया है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में शामिल हुई सभी महिलाएं बधाई की पात्र है कि वे इस कार्यक्रम से जुडक़र गांव वासियों को उनकी जरूरत के अनुसार वित्तिय सेवाएं उपलब्ध करवाएंगी और अपने गांव को आर्थिक व सामाजिक रूप से सुदृढ़ करेंगी।

इस मौके पर के के सिंगला, डीडीएम नाबार्ड अभिमन्यु मलिक, कार्यकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग मधु पाठक, सीडीपीओ नीलम काम्बोज सहित भारी संख्या में ग्राम शक्ति कार्यकर्ता उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.