दयाल सिंह कॉलेज करनाल मे ज़िला युवा संसद के तहत प्रतियोगिता का आयोजन

0
Advertisement


शेयर करें।
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

दयाल सिंह कॉलेज करनाल मे ज़िला युवा संसद के तहत प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।प्रतियोगिता का शुभारंभ कॉलेज प्राचार्य डॉ के एल गोसाईं ने सरस्वती वंदना और दीप प्रज्वलन से की।इस अवसर पर कार्यक्रम की नोडल अधिकारी प्रोफेसर निधी जास्ट ने अतिथियो और प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कहा कि आज हमारे युवा प्रतिभागियों के पास देश की समस्याओं के समाधान के बेहतर ‘आइडियाज’ हैं ।

आप जैसे प्रतिभाशाली युवाओं के लिए युवा एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार ने राष्ट्रीय युवा संसद 2019 प्रतियोगिता शुरू की है।इस प्रतियोगिता के माध्यम से हम देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों लाखों रूपये जीत सकते है।उन्होंने बताया कि आज जिले के सबसे अच्छे वक्ताओं को इस कार्यक्रम में विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में बुलाया गया है।इस अवसर पर कार्यक्रम के संयोजक एवं एन.एस.एस.के कार्यक्रम अधिकारी डॉ महावीर प्रसाद ने निर्णायक की भूमिका मे पहुँचे सभी मेहमानों का संक्षिप्त परिचय देते हुए कहा कि यह हमारे कॉलेज का सौभाग्य है कि इस प्रतियोगिता के लिए हमारे कॉलेज का चयन किया गया है।उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी मे लोकतंत्र की बुनियाद को विकसित करने के लिए भारत सरकार द्वारा ज़िला स्तर पर युवा संसद प्रतिस्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है।

Advertisement


कॉलेज प्राचार्य डॉ के.एल.गोसाईं ने अतिथियों का स्वागत करते हुए विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज विद्यार्थी पढ़ाई लिखाई से दूर अलग भूमिका मे नज़र आयेंगे। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से विद्यार्थियों मे वैचारिक एवं नेतृत्व क्षमता का विकास होता है।आज युवा यहाँ से नए भारत के निर्माण मे योगदान देने का संकल्प लेकर जाए।प्रतियोगिता मे युवाओं ने पक्ष विपक्ष की भूमिका बख़ूबी निभाई।

युवाओं ने कई बार प्रतियोगिता मे अपने चुटीले जवाबों से श्रोताओं का ध्यान खींचा। इस प्रतियोगिता मे समसामयिक घटनाओं जैसे आतंकवाद के संदर्भ मे ,आर्थिक अपराधियो के संदर्भ मे, जलवायु परिवर्तन परिवर्तन के संदर्भ मे वैश्विक स्तर पर सुझाव आमंत्रित करना करना,खेलो इंडिया उभरते खिलाड़ियों के लिए एक राह , भारतीय खिलाड़ियों के लिए पहचान बनाने का बेहतरीन समय आदि विषयों पर चर्चा हुई।निर्णायक मंडल की भूमिका मे डॉ पम्पा सेन गुप्ता, डॉ बीर सिंह,डॉ नरसी दास, डॉ एन.के.बत्रा और डॉ दीपा शर्मा रहे।

नेहरू युवा केन्द्र से ज्योति ने युवाओं के साथ कार्यक्रम मे सहभागिता की।कार्यक्रम के सह संयोजक एवं एन.एस.एस. के कार्यक्रम अधिकारी डॉ जय कुमार ने सभी अतिथियो,निर्णायक मंडल, मीडिया कर्मियों ,विद्यार्थियों व अन्य कर्मचारियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताओं से युवाओं की प्रतिभा सामने आती है ।उन्होंने कहा कि संसद मे सकारात्मक भूमिका की प्रतीक्षा देश करता है।उसी भाव से आप भी अपना लक्ष्य हासिल करे।

मंच संचालन कॉलेज छात्रा ईशानी व छात्र शोभित तुरान ने किया।इस प्रतियोगिता मे 9 कॉलेज के 95 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।प्रतियोगिता के परिणाम इस प्रकार रहे-प्रथम जगदीप तुली, द्वितीय रोबिन,तृतीय रवि,चौथा दीपक व पाँचवा स्थान हरदीप को प्राप्त हुआ।कार्यक्रम मे डॉ देवेन्द्र , डॉ रवि कुमार, प्रो सुभाष लारा, डॉ सुभाष सैनी डॉ एस पी भट्टी, प्रो सुशील गोयल, डॉ रणधीर सिंह, डॉ बलबीर सिंह डॉ पवन शर्मा व अन्य सभी प्राध्यापक उपस्थित रहे।


शेयर करें।
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Advertisement













LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.