दयाल सिंह कॉलेज, करनाल में वातावरण शुद्धि व सुख शांति हेतु कॉलेज प्रांगण में किया गया हवन

0
Advertisement



दयाल सिंह कॉलेज, करनाल में वातावरण शुद्धि व सुख शांति हेतु कॉलेज प्रांगण में हवन किया गया। इस अवसर पर कॉलेज का समस्त स्टाफ़ उपस्थित रहा।

कॉलेज प्राचार्य प्रोफ़ेसर संजय शर्मा ने बताया कि करोना महामारी के दौरान लोगों में बहुत नकारात्मकता रही। हमारे आस- पास के महौल में सुख व शांति रहे व चारों तरफ़ सकारात्मक उर्जा का संचार हो इसलिए इस हवन का आयोजन कॉलेज में किया गया। वातावरण अगर शुद्ध है तो हम विभिन्न प्रकार की बीमारियों से तो बच ही सकते है साथ ही हमारे अंदर सकारात्मक भावना भी पैदा होती है।

Advertisement


उन्होंने बताया कि आज गुरू पूर्णिमा के विशेष अवसर पर कॉलेज प्राध्यापकों व एनएसएस यूनिट द्वारा कॉलेज प्रांगण में पौधारोपण भी किया गया। जिसमें विभिन्न प्रकार के 60 फलदार व औषधियें पौधे लगायें गए। करोना महामारी के दौरान ऑक्सीजन की कमी रही व कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को ही करोना ने बहुत बुरी तरह से जकड़ा है। वातावरण में ऑक्सीजन की कमी न रहे और फलदार व औषधियें पौधों से लोगों की इम्यूनिटी मज़बूत होगी इस बात को ध्यान में रखकर ही फलदार व औषधियें पौधे कॉलेज प्रांगण में विभिन्न स्थानों पर लगाये गए।

एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ डिम्पल खोसला ने पर्यावरण संरक्षण पर अपने विचार प्रकट करते हुए बताया कि ईश्वर द्वारा बनाई गई प्रकृति इतनी सुंदर है कि जिसको देखकर मन प्रफुल्लित हो जाता है।पर्यावरण की गोद में सुंदर फूल, हरे-भरे वृक्ष,लताए,प्यारे-प्यारे चहचहाते पक्षी, जो आकर्षण का केन्द्र है। हम पर्यावरण और इस सुंदर धरती के बारे में सोचेंगे तो हम प्रदूषण से बच सकते है।आज पर्यावरण का ध्यान रखना हम सबकी नैतिक ज़िम्मेदारी है।

इस अवसर पर एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी व कॉलेज का समस्त स्टाफ़ उपस्थित रहा।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.