April 24, 2024

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि कोरोना वायरस व लॉक डाउन के चलते विद्यार्थियों की पढ़ाई पर कोई प्रतिकूल प्रभाव ना पड़े, इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा घर से पढ़ाओ अभियान ई-लर्निंग के माध्यम से शुरू किया गया है। इसके लिए जिले के सभी केबल ऑपरेटरों को निर्देश दिए गए है।

जिला शिक्षा अधिकारी रविन्द्र मलिक ने बताया कि इस अभियान के तहत ई-लर्निंग के माध्यम से विद्यार्थी को घर पर रहकर सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक पढ़ाया जाएगा, जिससे छात्र घर पर अपनी गतिविधियों को रिकॉर्ड करने के लिए एक समर्पित नोटबुक बनाए रखेंगे। शिक्षक रोज माता-पिता के साथ सीखने की सामग्री भी सांझा करेंगे और साथ ही उन्हे यह भी प्रेरणा, सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करेंगे कि छात्र घर पर सीख रहे है। इसके अलावा शिक्षक माता-पिता को फोन करके और उनके साथ छात्र नोटबुक की तस्वीरे सांझा करने के लिए कहकर हर रोज कम से कम दो छात्र की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

उन्होंने बताया कि सीखने की सामग्री को मुख्यालय द्वारा केन्द्रीय रूप से सांझा किया जाएगा और शिक्षकों द्वारा खुद भी क्यूरेट किया जाएगा। उन्होंने शिक्षकों को निर्देश देते हुए कहा कि छात्रों को महत्वपूर्ण असांईन्मेंंट और वर्कशीट भेजे तथा दिए गए कार्यो को समझाने के लिए छात्रों के साथ वॉईस नोटस भी सांझा करें। शिक्षक अपनी-अपनी कक्षाओं के वाट्स ऐप ग्रुप भी बनाए और इन्हीं ग्रुपों के माध्यम से सभी बच्चों तक शिक्षा से संबंधित सामग्री भी उपलब्ध कराए।

करनाल में फास्ट-वे, सिटी केबल, हैथ-वे व स्काई केबल पर होगा ई-लर्निंग का प्रसारण।

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि शिक्षा विभाग के मार्गदर्शन पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा जिले में सभी केबल ऑपरेटरों को इसकी जानकारी दी गई है और इस कार्यवाही को तुरंत अमल मेंं लाने के लिए निर्देश दिए गए है। उन्होंने ऑपरेटरों को निर्देश दिए कि संंबंधित चैनलों पर कोई रूकावट ना आने दें। जिले में फास्ट-वे केबल पर चैनल नम्बर-294, 295, 296 और 297 पर ई-लर्निंग की पढ़ाई का प्रसारण आरम्भ हो चुका है और जल्द ही सिटी केबल, हैथ-वे और स्काई केबल पर प्रसारण शुरू कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.