गुरु नानक सद्भावना यात्रा के दूसरे चरण ओर हारमनी 2019 के आयोजन पर चर्चा

0
Advertisement

सामाजिक संस्था नैशनल इंटेग्रेटेड फ़ोरम आफ आर्टिस्ट्स एंड एक्टिविस्टस (निफ़ा) के सभी विंग्स की बैठक आज गुरु हरकृष्ण पब्लिक स्कूल में हुई जिसमें गुरु नानक सद्भावना यात्रा के दूसरे चरण ओर हारमनी 2019 के आयोजन पर चर्चा की गयी ओर साथ ही नए सदस्यों को संस्था में शामिल किया गया।

निफ़ा अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु ने बताया कि 20 जुलाई से 31 जुलाई  को पाकिस्तान, जम्मू कश्मीर, लेह लद्दाख़ व हिमाचल प्रदेश में गुरु नानक देव जी द्वारा तय किए गये मार्ग पर गुरु नानक देव जी के  सद्भावना, भाईचारे व सामाजिक बुराइयों के ख़िलाफ़ संदेश को देने व विभिन्न स्थानो पर पौधे लगाने के बाद अब एक सितम्बर से दूसरे चरण के लिए गुरु नानक सद्भावना यात्रा करनाल से रवाना होगी व इस चरण में पूरे भारत सहित, नेपाल, बांग्लादेश व श्रीलंका में गुरु से सम्बंधित स्थानो पर जाएगी व पूरे मार्ग पर 55000 पौधे लगाए जाएँगे व हर पौधे में ननकाना साहेब की मिट्टी डाली जाएगी।

Advertisement


निफ़ा अध्यक्ष ने सभी सदस्यों से अपील की कि दूसरे चरण के लिए ज़्यादा से ज़्यादा आर्थिक सहयोग स्वयं भी करें ओर लोगों से भो इस महान कार्य में सहयोग की अपील करें क्योंकि करनाल की धरती से शुरू हुआ यह महान अभियान केवल दान के सहारे ही पूरा हो रहा है।

साथ ही उन्होंने सदस्यों को बताया कि निफ़ा द्वारा वर्ष 2007 से आयोजित हो रहे अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक एवं युवा महोत्सव हारमनी 2019 का आयोजन इस बार 23 नवम्बर से 1 दिसम्बर तक करनाल में होगा व जो साथी यात्रा में नहीं जा रहे उनके कंधों पर इस आयोजन की सफलता की ज़िम्मेदारी होगी।  निफ़ा संयोजक एडवोकेट नरेश बराना ने बताया कि इस वर्ष हारमनी 2019 में देश के सभी 28 राज्यों व 9 केंद्र शासित प्रदेशों से कलाकार व युवा सामाजिक कार्यकर्ता भाग लेंगे व लगभग 6-7 देशों के कलाकार भी अपनी सांस्कृतिक विविधता को प्रस्तुत करेंगे।

निफ़ा महासचिव प्रवेश गाबा ने बताया कि इस बार का हारमनी विलक्षण होगा व देश की अनेक महान हस्तियों व फ़िल्म इंडस्ट्री से सिलेब्रिटीज़ को इसमें बुलाया जाएगा। निफ़ा द्वारा देश व दुनिया में चलाए गये अब तक के सामाजिक व सांस्कृतिक अभियान पर स्मारिका का प्रकाशन भी किया जाएगा।

बैठक में गो ग्रीन टीम द्वारा करनाल को हरा भरा करने की मुहिम को ज़नून के साथ आगे बड़ाने की सभी ने मुक्त कंठ से तारीफ़ की ओर उम्मीद ज़ाहिर की कि यह टीम अपने मक़सद में कामयाब होगी।  साथ ही महिला विंग द्वारा झुग्गी झोपड़ी में चल रही केयर क्लास में नियमत रूप से दी जा रही शिक्षा को भी सराहा गया।

आज की बैठक में गो ग्रीन परियोजना में निरंतर कार्यरत सुभाष कम्बोज को निफ़ा के राष्ट्रीय कोर ग्रूप में शामिल करने की घोषणा की गयी व साथ ही महेश गुप्ता, जतिंदर कम्बोज, चिराग़, नरेश सहगल, दिनेश कथूरिया, पंकज टण्डन व बलविंदर शर्मा को निफ़ा में शामिल किया गया।

इसी प्रकार महिला विंग में डॉक्टर निशा गुप्ता, डॉक्टर भारती भारद्वाज, आशा गोयल, मनप्रीत कौर, सुमन मान, गुरविंदर कौर व गीता को भी सदस्यता प्रमाण पत्र दिए गये।

आज की बैठक में गो ग्रीन प्रोजेक्ट के निदेशक राजीव मल्होत्रा, हरदीप वालिया, सह निदेशक हितेश गुप्ता, निफ़ा प्रेस सचिव मनोज गौतम, प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र नरवाल, महिला विंग की प्रधान वीना खेतरपाल, महासचिव पूनम पसरीचा, सह सचिव जितेंद्र कौर,  राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य राहुल चाँदना, सुधीर कुमार, गुरजंट सिंह, विश्वास वालिया व अन्य मौजूद रहे

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.