March 28, 2024
सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को निजी स्कूलों के समकक्ष लाने के लिए सर्व शिक्षा अभियान की ओर से इनोवेटिव एक्टीविटी स्कीम यानि अभिनव गतिविधियां योजना के तहत जिला के प्राईमरी स्कूलों में इलैक्ट्रोनिक उपकरण मुहैया करवाकर स्मार्ट क्लास बनाने की अच्छी पहल की है। स्कीम के तहत करनाल जिला के 30 स्कूलों को चुना गया है, प्रत्येक खण्ड़ से 5 स्कूल लिए गए हैं। उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया की उपस्थिति में वीरवार को घरौण्ड़ा तथा गुढा के राजकीय प्राईमरी स्कूल में स्मार्ट क्लास की विधिवत शुरूआत हुई। उपायुक्त के साथ ए.डी.सी. करनाल निशांत यादव, घरौण्ड़ा के एस.डी.एम. मोहम्मद इमरान रजा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सरोज बाला गुर, खण्ड़ शिक्षा अधिकारी महाबीर सिंह तथा सर्व शिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्यवक डॉ. बी.एस. नरवाल भी थे।
इन कार्यक्रमों में अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि स्कीम का मकसद बच्चों को छोटी क्लासों से ही आई.टी. आधारित  शिक्षा की सुविधाएं देकर उनका सर्वांगीण विकास करना है। इसके तहत प्रत्येक चयनित स्कूल में 1 प्रोजेक्टर, लैपटॉप, स्पीकर व पैनड्राईव जैसे उपकरण दिए जा रहे हैं। इसी प्रकार घरौण्ड़ा खण्ड़ के जी.पी.एस.-2, गुढा, अमृतपुर कलां, संजयनगर व सदरपुर में यह सुविधा दी गई है। इन्द्री खण्ड़ के खेड़ी बुटान, गुमटों, जनेसरों, पंजोखरा व बुढेहड़ी, करनाल खण्ड़ के गांव चौरा, टीकरी, घीड़, टपराना व प्रेम नगर के राजकीय प्राईमरी स्कूल में स्मार्ट क्लास की सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। नीलोखेड़ी खण्ड़ के गांव कमालपुर, अनाजमण्ड़ी तरावड़ी, झंझाड़ी, बुढहेड़ा व मोहड़ी जागीर में तथा निसंग खण्ड़ के गांव चिढ़ाव, बरोटा, डबरी, बसतली व निसंग के राजकीय प्राईमरी स्कूल में ऐसी सुविधाएं दी जा रही है।  
उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने इस अवसर पर कहा कि इस सुविधा से बच्चे आधुनिक शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। उन्होने अध्यापकों से कहा कि अधिकतर अध्यापक कम्प्यूटर में प्रशिक्षित हैं, वे आसानी से इस सिस्टम का प्रयोग कर सकते हैं। सप्ताह में एक दिन यानि शनिवार को बच्चों को मोटीवेशनल मूवी भी दिखाई जाए। उन्होने कहा कि अध्यापकों की जिम्मेवारी है कि इस सुविधा का रख-रखाव और सदुपयोग होता रहे। पंचायत की मांग पर उन्होने कहा कि स्कूल के प्रागंण में ईंटों से बनाए गए लेवल को इंटरलॉकिंग सिस्टम से तैयार करवाएंगे।
इसके पश्चात उपायुक्त ने बीजणा गांव का दौरा कर वहां के प्राईमरी विंग में अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय की ओर से लगवाए गए सोलर पैनल लाईटिंग सिस्टम का निरीक्षण किया। उन्होने बताया कि इनमें राजकीय प्राईमरी स्कूल बांसो गेट, बड़ागांव, डबरकीकलां, प्रेम नगर, अर्बन स्टेट करनाल, मोहिदीनपुर, नलवीपार, रत्तक, सालवन-1, चोचड़ा, गंगटेहड़ी पोपड़ां, गुन्याना, कतलहड़ी, पंजोखरा, गड़ीबीरबल, देवीपुर, माजरा रोड़ान, हैबतपुर, सीधपुर व बीजणा शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.