April 16, 2024
स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 के लिए हमारे शहर की परीक्षा की तारीख आ गई है, यह 18 जनवरी को होगी। भारत सरकार की टीम करनाल आकर साफ-सफाई के इंतजामों को देखेगी। इससे जुड़ी गतिविधियों के डॉक्यूमेन्ट्स और सिटीजन फीडबैक प्राप्त करने जैसे कार्यों को मुकम्मल करने के लिए करीब 3 दिन यहां रहेगी। स्वच्छता को लेकर देश की अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा के लिए नगर निगम ने अपनी तैयारियां कर ली है। नागरिकों से अपील है कि वे भी अपने घर, परिवेश व शहर को साफ रखने के लिए अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे। इन सब बातों को लेकर शुक्रवार को स्थानीय विकास सदन में निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने एक बैठक कर तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि स्वच्छता को लेकर हमारा उद्देश्य केवल सर्वेक्षण टीम की विजि़ट तक ही नहीं हैं, बल्कि इसे वर्षभर जारी रखना है।
 
बैठक में आयुक्त ने सबसे पहले डॉक्यूमेन्टेशन की तैयारियों पर चर्चा की, जिसके तहत तीनो जोन में सफाई के लिए लगे साधनों की लॉगबुक, गारबेज वल्ररेबल प्वाईंट की साफ-सफाई, वाहनों में लगे जी.पी.एस. सिस्टम, सफाई करने वालों की बायोमिट्रिक हाजिरी, प्रोटेक्शन उपकरण, सोलिड वेस्ट में प्रतिदिन पहुंचने वाले कूड़े की रिपोर्ट, सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालयों की मेन्टेनेन्स, कूड़ा ले जाने वाले चालकों के रिपोर्ट कार्ड, रैजीडेंट वैल्फेयर एसोसिएशन्स द्वारा सैग्रीगेशन की देखरेख में उनसे संबंधित क्षेत्रों में सोर्स-सैग्रीगेशन के लिए किए गए अभियान, शिक्षण संस्थाओं से प्राप्त स्वच्छता कमेटियों की रिपोर्ट, सब्जी, फल व मीट मार्किट में ऑन साईट कम्पोस्टिंग, पार्कों में कम्पोस्ट के लिए बनाई गई पिट, रेलवे स्टेशन व बस स्टैण्ड के आस-पास सम्पूर्ण सफाई व शौचालयों की उपलब्धता तथा उनमें बिजली, पानी की व्यवस्था व जैंडर फ्रैंडली रखने की समीक्षा की गई।
इसी प्रकार कॉमर्शिलय एरिया में डस्टबीन, जनता को जागरूक करने के लिए ब्रैंड एम्बेसडर की गतिविधियां, निगम कर्मचारियों द्वारा किए गए ई-लर्निंग कोर्स तथा फ्यूल पम्प की रिपोर्ट प्राप्त हो जाने की भी समीक्षा हुई। उन्होने बैठक में उपस्थित पब्लिक टॉयलेट्स की मेन्टेनेन्स कर रहे ठेकेदार को आगाह किया कि शौचालयों की साफ-सफाई और व्यवस्था में किसी प्रकार की कमी बर्दाश्त नहीं होगी और पेमेंट भी काटी जाएगी। आयुक्त ने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा कि वे उन्हे दी गई जिम्मेवारियों के प्रति गम्भीर रहें, ताकि कहीं पर भी कोई चूक ना रहे। उन्होने बताया कि सोमवार को प्रात: निगम कार्यालय में तीनों जोन के एक-एक ऐसे चालक को सम्मानित किया जाएगा, जिन्होने दिसंबर में वार्डों से कूड़ा एकत्रिकरण से लेकर प्लांट में पहुंचाने तक अच्छी परफोर्मेंस दिखाई है। समीक्षा बैठक में निगम के मुख्य अभियंता अनिल मेहता, ई.ओ. धीरज कुमार तथ डी.टी.पी. धर्मपाल भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.