करनाल नगर निगम के 9 लाख के स्मार्ट सिटी एप्प पर जीरो के बराबर अपडेट, निगम “आगे दौड़ पीछे छोड़” मुहावरे को कर रहा है याथार्त

0
Advertisement
शेयर करें।
  • 251
  •  
  •  
  •  
  •  
    251
    Shares

नगर निगम करनाल ने करनाल स्मार्ट सिटी एप्प की लॉन्चिंग मुख्यमंत्री मनोहर लाल से करवाकर खूब वाहवाही लूटी। किन्तु अब स्मार्ट सिटी एप्प पर कोई अपडेट नहीं हो रहा। आखिर कब तक करनाल नगर निगम लोगों के टैक्स की गाढ़ी कमाई को यूँ ही उड़ाता रहेगा।

करनाल स्मार्ट सिटी एप्प को अभी तक गूगल प्ले स्टोर से सिर्फ 500 लोगों ने डाउनलोड किया है।

Advertisement

2011 जनगणना के हिसाब से करनाल की जनसख्या 15 लाख 5 हजार 3 सौ 24 है। इस हिसाब से करनाल स्मार्ट एप्प को बहुत कम लोंगो ने डाउनलोड किया है। शायद नगर निगम ने मुख्यमंत्री से एप्प की शुरुआत के बाद से एप्प को लोंगो तक पहुँचाने का कोई विशेष प्रयास भी नही किया। इस एप्प को लुधियाना की प्रज्ञावेयर इंफोर्मेटिक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने बनाया है।

करनाल स्मार्ट सिटी एप्प के अनुसार जश्नदीप सिंह रंधावा ही है करनाल के पुलिस अधीक्षक, हालांकि जश्नदीप सिंह रंधावा का ट्रांसफर हुए 10 दिन से ज्यादा हो चुके है। अब करनाल के नए एस पी सुरेन्द्र सिंह भौरिया है।

वही करनाल नगर निगम की कमिश्नर प्रियंका सोनी की जगह राजीव मेहता को करनाल नगर निगम का नया कमिश्नर नियुक्त किया गया है। किंतु करनाल स्मार्ट सिटी एप्प पर आज भी प्रियंका सोनी है नगर निगम कमिश्नर।

एप्प का अनाउंसमेंट वाले सेक्शन में मुख्यमंत्री के कैमरे के उद्धघाटन व करनाल नगर निगम की हाउस की मीटिंग की पुरानी जानकारी है। उसके बाद से मुख्यमंत्री 3 बार शहर में विजिट कर चुके है। एक और निगम की हाउस की मीटिंग हो चुकी है। पर नगर निगम के स्मार्ट सिटी एप्प पर इसका कोई अपडेट नहीं है।

एप्प पर कैलेंडर वाले सेक्शन में शहर में होने वाले इवेंट्स की जानकारी होनी चाहिए। पर इसमें नो इवेंट फाउंड आता है। शायद नगर निगम करनाल एप्प को लांच करके कुम्भकर्ण की नींद सो गया है।

इस एप्प में शिकायत के लिए एक सेक्शन बनाया गया है। जहाँ पर शिकायत कर्ता अपनी शिकायत को ट्रेस कर सकता है। अभी सभी सेक्शन खाली है। क्या नगर निगम में कोई शिकायत नहीं पहुँच रही।

एप्प में शहर के लोंगो को लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी देने के लिए न्यूज़ फीड सेक्शन दिया गया है। किंतु हैरानी की बात यह है कि करनाल नगर निगम ने मुख्यमंत्री से इसको लांच करवाने के बाद न्यूज़ फ़ीड सेक्शन को एक बार भी अपडेट करने की कोशिश नहीं की।

गूगल के तापमान और करनाल स्मार्ट सिटी एप्प के तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस का फर्क दिख रहा है। बहुत हैरानी की बात है की नगर निगम योजनाओं पर पैसों को पानी की तरह बहा रहा है। लेकिन उनको सही और सुचारू रूप से चलाने में कोई सीरियसनेस नहीं दिखा रहा।


शेयर करें।
  • 251
  •  
  •  
  •  
  •  
    251
    Shares
Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.