April 24, 2024
मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में प्रदेश डिजिटल हरियाणा की ओर निरंतर आगे बढ़ रहा है। सरकार द्वारा दी जा रही लगभग सभी सेवाओं को ऑनलाईन करते हुए उनमें पारदर्शिता लाने तथा भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने का काम किया गया है। यह बात मुख्यमंत्री के ओएसडी अमरेन्द्र सिंह ने शुक्रवार को जनता दरबार में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही।
ओएसडी ने कहा कि प्रदेश में अटल सेवा केन्द्रों और ई-दिशा केन्द्रों के माध्यम से मिल रही सरकारी सेवाओं में बेहत्तर व्यवस्था स्थापित करने का काम किया है। सरकारी सेवाओं के साथ-साथ जनहित में चलाई गई योजनाओं को भी डिजिटल क्रांति के साथ जोड़ते हुए ऑनलाईन करने का काम सरकार ने बखूबी किया है। यही नहीं विकास कार्यों से सम्बन्धित टैंडरिंग  प्रक्रिया को ऑनलाईन किया गया है और  प्रदेश सरकार द्वारा दी जा रही सभी प्रकार की पैंशनों  तथा छात्रवृतियों को लाभार्थियों के बैंक खातों के माध्यम से दी जा रही है। जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम करते हुए  इन सभी व्यवस्थाओं को कायम करके प्रदेश सरकार ने जनता के समक्ष भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने का बेहत्तर उदाहरण प्रस्तुत किया है तथा बिचौलिया कल्चर को खत्म करने का सराहनीय प्रयास किया गया है। आमजन की समस्याओं के निवारण के लिए  भी सरकार ने डिजिटल प्रक्रिया अपनाते हुए सीएम विंडो जैसी व्यवस्था स्थापित की है जिसकी मुख्यमंत्री स्वयं समय-समय पर अधिकारियों के साथ समीक्षा करते हैं।
ओएसडी ने बताया कि सरकार द्वारा आमजन को दी जाने वाली सुविधाओं को बेहतर करने की दिशा में एक और कदम आगे बढ़ाते हुए प्रदेश के 10 नगर निगमों,18 नगर परिषदों और 52 नगर पालिकाओं में नागरिक सुविधा केन्द्र स्थापित करने का फैसला लिया गया है। इन सुविधा केन्द्रों में ऑनलाईन पंजीकरण,जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र,विवाह प्रमाण पत्र,मकान,दुकान नक्शा,पानी एवं सिवरेज कनैक्शन तथा प्रोपर्टी टैक्स सहित 41 तरह की सेवाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध करवाई जाएगी। जिससे एक ही आदमी को अधिक कार्यो के लिए अलग-अलग खिडक़ी पर नहीं जाना पड़ेगा।  इस मौके पर ओएसडी ने आमजन की लगभग 200 शिकायतों को सुना और अधिकत्तर शिकायतों का अधिकारियों को दूरभाष पर निर्देश देते हुए समाधान किया। इस मौके पर उन्होंने उपस्थित लोगों को मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर बताया कि मुख्यमंत्री शनिवार को करनाल में करोड़ों रूपये के विकास कार्यो का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष जगमोहन आनंद,मंडलाध्यक्ष दीपक गुप्ता,अमर ठक्कर,प्रवीन लाठर,अमृत लाल जोशी,मानव पुरी,संजय मदान,सीमा खन्ना कश्यप,विनोद शर्मा, कुलदीप शर्मा,चंद्रशेखर राणा,नरेन्द्र पंडित सहित अन्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.