March 28, 2024

करनाल: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने वर्ष 2015 में शहर में सिटी बस चलाने की घोषणा की थी। करीब ढाई साल बाद उनका यह ख्वाब अब हकीकत में बदलने जा रहा है। अधिकारियों ने इसे पूरा करने में संजीदगी दिखाई, लेकिन प्रोजेक्ट में कदम-कदम पर अड़चनें आती रही। सीएम की घोषणा के बावजूद इसे सिरे चढ़ाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी, लेकिन अब शहरी बस सेवा के लिए अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। तीन एसी व तीन साधारण बसें तैयार होकर आ चुकी हैं। फिलहाल यह विकास सदन में खड़ी हैं। पहले इनका रजिस्ट्रेशन होगा। इसके बाद इन्हें सड़क पर उतारा जाएगा। कागजी प्रक्रिया पूरी होने में करीब 15 से 20 दिन का समय लग सकता है। सब कुछ ठीक रहा तो नए साल से पहले लोगों को यह सुविधा मिल जाएगी। टाटा मोटर्स कंपनी ने बसों की चैसी बनाई है। रेवाड़ी की धारूहेड़ा स्थित पीएमआइ कोचिस प्राइवेट लिमिटेड ने बसों की बॉडी तैयार की है। नगर निगम ने शुरुआत में छह एसी बसें चलाने का फैसला लिया था। इसके लिए बाकायदा सिटी बस सेवा समिति बनाई गई। 32 सीटर एक बस की कीमत करीब 22.92 लाख रुपये के हिसाब से छह बसों की कीमत 1.32 करोड़ रुपये पहुंच गई। इसलिए बसें खरीदने की फाइल को मंजूरी के लिए चंडीगढ़ भेजा गया। यहां करीब एक साल तक फाइल धूल फांकती रही। मंजूरी मिली तो राज्य परिवहन विभाग ने राज्य परिवहन के उपक्रम को ही परमिट देने के नियम का हवाला देकर सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। इसके बाद गुड़गांव के स्पेशल पर्पज व्हीकल (एसवीपी) के तहत बसें चलाने की योजनाएं भी बनी, लेकिन प्रोजेक्ट सिरे नहीं चढ़ सका।

सिटी बस कौन-कौन से रूट पर चलेगी यह जल्द ही तय होगा। अधिकारियों का प्रयास हैं कि ऐसा रूट तैयार किया जाए, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को फायदा हो। लोगों की सुविधा के लिए शहर की सभी दिशाओं और मार्गो को ध्यान में रखकर ही रूट की प्ला¨नग की जा रही है। हालांकि पहले भी नगर निगम ने तीन रूटों का प्लान तैयार किया था, लेकिन अब इसमें सुधार करने की योजना है। शुरुआत में यह तीन रूट बनाए गए थे:

पहला रूट : करनाल जेल से बुढ़ा खेड़ा गांव इस रूट पर बस चलकर करनाल जेल से चलकर प्रेम नगर, राम नगर, शिव कालोनी, सेशन मार्ग, कमेटी चौक, बस स्टैंड, अस्पताल चौक, लघु सचिवालय, सेक्टर सात, आठ व नौ से होती हुई बुढ़ाखेड़ा गांव में पहुंचेगी।

दूसरा रूट : पाल नगर से सेक्टर-4 पाल नगर से चलकर राम नगर, प्रेम नगर, रेलवे रोड से होती हुई हांसी चौक, कमेटी चौक, बस स्टैंड, अस्पताल चौक, लघु सचिवालय, फूसगढ़ से होती हुई सेक्टर-4 में पहुंचेगी। आते समय यह बस नावल्टी रोड से होती हुई आएगी।

तीसरा रूट : यह सिटी बस झंझाड़ी से मधुबन, नमस्ते चौक, नावल्टी रोड, बस स्टैंड, अस्पताल चौक व लघु सचिवालय से वापस झंझाड़ी गांव पहुंचेगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.