आदित्य दहिया ने शनिवार को इन्द्री में पश्चिमी यमुना नहर पर बन रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण किया

0
Advertisement
शेयर करें।
  • 4
  •  
  •  
  •  
  •  
    4
    Shares

उपायुक्त आदित्य दहिया ने शनिवार को इन्द्री में पश्चिमी यमुना नहर पर बन रहे नए हैड रेगूलेटर, चतंग फीडर तथा सरसा ब्रांच के हैड रेगूलेटर के पुर्ननिर्माण और कंक्रीट लाईनिंग के कार्य का निरीक्षण किया तथा सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्माण कार्य पर निरंतर निगरानी करें और उच्च गुणवत्ता की निर्माण साम्रगी के साथ इस कार्य को निर्धारित समय में पूरा करवाना सुनिश्चित करें।



उपायुक्त ने बताया कि इस पूरे निर्माण कार्य पर 19 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत आएगी और इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से लोगो को यातायात में बेहतर सुविधा मिलेगी तथा ब्रिटिश काल में बने पुराने पुल के  डिस्मैंटल से यातायात जोखिम फ्री भी होगा। उपायुक्त ने बताया कि नए पुल की लम्बाई 39 मीटर तथा चौड़ाई 27 मीटर रखी गई है।

Advertisement

उन्होने बताया कि इस कार्य के समानांतर हैड रेगूलेटर का निर्माण कार्य भी जोर-शोर से चल रहा है। हैड रेगूलेटर के निर्माण कार्य पर 17 बेज बनाई गई हैं तथा गेट लगाने का कार्य प्रगति पर है। अब तक 9 गेट लगाए जा चुके हैं। यह कार्य आगामी माह जुलाई के पहले सप्ताह मेंं पानी आने से पहले पूरा हो जाएगा।

उन्होने बताया कि सरसा ब्रांच के हैड पर फलेअर आऊट  वाल व सिस्टर्न का कार्य भी युद्धस्तर पर चल रहा है। इसके अतिरिक्त पश्चिमी यमुना नहर (डब्ल्यू.जे.सी.) के बैड में ब्रिक मैसनरी का कार्य भी तेजी से चल रहा है।

इसके उपरांत उपायुक्त ने सांतडी गांव में मेन लाईन लोअर (एम.एल.एल.) नहर के कार्य का निरीक्षण किया। इस मौके पर कार्यकारी अभियंता मुनीष शर्मा ने निर्माण कार्य के बारे में बताया कि वैल सिंकिंग का कार्य प्रगति पर है तथा इस कार्य से सबंधित कुछ शेष कार्य आगामी बरसाती सीजन के बाद पूरा करवाया जाएगा।

इस कार्य पर अनुमानित 7 करोड़ रूपये की राशि खर्च होगी। इस निर्माण कार्य के पूरा होने से कई गांव के लोगो को यातायात में सुविधा के साथ समय की भी बचत होगी।

उपायुक्त ने इसके पश्चात पश्चिमी यमुना नहर आर.डी. 24000 (बुर्जी संख्या) पर पेवर मशीन द्वारा चल रहे कंक्रीट लाईनिंग के कार्य का निरीक्षण किया। सबंधित अधिकारियों ने बताया कि पेवर मशीन द्वारा प्रतिदिन 300 फुट लाईनिंग का कार्य किया जा रहा है।

इस कार्य में नए पुल के निर्माण तथा 15 हजार फुट कंक्रीट लाईनिंग के कार्य पर लगभग 16 करोड़ रूपये लागत आएगी। पुल का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। यह पुल लाड़वा-इन्द्री रोड़ को वाया गोरगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ता है। उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह कार्य भी तय सीमा अवधि में पूरा करवाना सुनिश्चित करें।

उपरोक्त सभी कार्यो के निरीक्षण के बाद उपायुक्त ने कर्ण लेक के पास क्रॉस रेगूलेटर-कम-पुल के पुर्ननिर्माण व कंक्रीट लाईनिंग के कार्य का निरीक्षण किया। मौके पर उपस्थित सबंधित अधिकारियों ने बताया कि लगभग 20 करोड़ की लागत से चल रहे इस निर्माण कार्य को अगले माह के पहले सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा।

इस अवसर पर सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश कुमार टांक, कार्यकारी अभियंता संजीव कुमार, सहायक अभियंता कर्मवीर सिंह व करनैल सिंह भी उपस्थित थे।


शेयर करें।
  • 4
  •  
  •  
  •  
  •  
    4
    Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.