उपायुक्त एवं नगर निगम आयुक्त निशांत कुमार यादव ने पिंगली स्थित डेयरी शिफ्टिंग कॉम्पलैक्स का किया दौरा

0
Advertisement


  • उपायुक्त एवं नगर निगम आयुक्त निशांत कुमार यादव ने पिंगली स्थित डेयरी शिफ्टिंग कॉम्पलैक्स का किया दौरा,
  • डेयरी शिफ्ट करने वालों की सुविधा के लिए कॉम्पलैक्स पर खड़ी जंगली घास की सफाई, बिजली,
  • पानी व हाई मास्ट लाईटों की व्यवस्था के साथ-साथ चौकीदार रखने के लिए सम्बंधित अधिकारियों को दिए निर्देश।

शहर से पशु डेयरियों को पिंगली स्थित शिफ्टिंग कॉम्पलैक्स को सिरे चढ़ाने के लिए नगर निगम को मिल रही कामयाबी के चलते उपायुक्त एवं नगर निगम आयुक्त निशांत कुमार यादव ने शनिवार को डेयरी शिफ्टिंग स्थल का दौरा कर वहां विस्थापित होने जा रही डेयरियों को बिजली, पानी जैसी सुविधाएं मुहैया करवाने के मकसद से दौरा किया। उनके साथ निगम के सचिव बल सिंह, एटीपी प्रताप सिंह व बिजेन्द्र सिंह, नायब तहसीलदार राम कुमार, सहायक इंजीनियर सतीश मित्तल तथा लैंड क्लर्क प्रदीप शर्मा भी दौरे में शामिल थे।

बता दें कि उपायुक्त एवं नगर निगम आयुक्त के डेयरी शिफ्टिंग को लेकर किए जा रहे लगातार प्रयासों से अब तक विभिन्न आकार के 112 प्लाटों की अलॉटमेंट की जा चुकी है, अधिकांश प्लॉट सड़क के साथ लगते हैं। इस दौरान कई प्लॉट धारकों ने डेयरी स्थल पर लैंड फिलिंग के लिए अपने प्लॉटों में मिट्ïटी डलवा दी है।

Advertisement


एक डेयरी मालिक की ओर से डेयरी शैड बनाने के लिए नींव भी खुदवा दी गई है। इसे देखकर लगता है कि भविष्य में ऐसे डेयरी संचालक जिन्हें प्लॉटों का आबंटन किया जा चुका है, पिंगली डेयरी स्थल पर अपनी डेयरियां स्थापित करने में अच्छी खासी रूचि दिखाकर प्रोजेक्ट को सफल बनाएंगे।

डेयरी संचालकों के इसी रूझान को देखते उपायुक्त एवं निगायुक्त ने निगम अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अगले 10 दिनो में डेयरी कॉम्पलैक्स पर बनाए गए चौकीदार के कमरो की मेन्टेनेन्स, पानी तथा डेयरी प्लॉटों पर उगी जंगली वनस्पति को साफ करवाकर यहां आने वाली डेयरियों के लिए अनुकूल बनाएं।

बिजली आपूर्ति के लिए जो खम्बे व तारें लगाई गई हैं, उन्हें भी दुरूस्त करवाएं। पहले से ही स्थापित दो नलकूपों को चालू करवाया जाए। डेयरी कॉम्पलैक्स पर सड़कों का निर्माण पहले ही किया जा चुका है। उपायुक्त ने बताया कि अब यहां हाई मास्ट लाईटें लगवाई जाएंगी। दौरे में एटीपी ने उपायुक्त को बताया कि डेयरी शिफ्टिंग स्थल के आस-पास कुछ अतिक्रमण भी हैं, उन्हें भी अति शीघ्र हटा दिया जाएगा। कमरों में चौकीदारों को बिठाया जाएगा।

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने शहर के ऐसे सभी प्लॉट ले चुके डेयरी संचालकों से कहा है कि वे जल्द से जल्द पिंगली स्थित डेयरी कॉम्पलैक्स पर जाकर अपनी डेयरियों के लिए निर्माण कार्य शुरू करें और अपने पशुओं को वहां स्थानांतरित करें। उन्होंने कहा कि शहर से जब सभी डेयरियां पिंगली कॉम्पलैक्स में विस्थापित हो जाएगी, तो यह डेयरी कॉम्पलैक्स प्रदेश का एकमात्र मॉडल डेयरी कॉम्पलैक्स होगा।






LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.