जियो डिजिटल इंडिया विजिन को लगातार आगे बढ़ाए रखने के लिए समर्पित

0
Advertisement

रिलायंस जियो का 4जी मोबाइल डेटा नेटवर्क हर किसी को और सब कुछ को, हर जगह – हमेशा उच्चतम गुणवत्ता और बेहतरीन दरों को एक साथ प्रस्तुत करने के लिए दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण मिशन पर है। जियो ने नवीनतम तकनीकों में निरंतर निवेश के माध्यम से भारतीय उपभोक्ताओं को हमेशा शानदार और किफायती अनुभव प्रदान किया है।

जियो ने भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में नवीनतम डेटा-केंद्रित टेक्नोलॉजीज की शुरुआत करके भारत को ग्लोबल डिजिटल नेतृत्व प्रदान करने में अहम भूमिका निभाई। टेक्नोलॉजी डिसरप्टर और फोर्स मल्टीपर के रूप में, जियो आज भारतीय अर्थव्यवस्था और समाज के लिए दूरसंचार और डिजिटल सेवाओं की परिवर्तनकारी भूमिका को अच्छी तरह से समझता है।

Advertisement


जियो ने 2016 में भारत को दुनिया के सबसे बड़े डेटा-मार्केट के रूप में 20 मिलियन जीबी प्रति माह से बढ़ाकर 600 मिलियन जीबी प्रति माह कर दिया है।

देश भर में डेटा-खपत और 4 जी कवरेज में भारी वृद्धि को देखते हुए, अभी भी 40 मिलियन से अधिक भारतीय उपभोक्ता हैं, जिन्हें नवीनतम तकनीकों का लाभ नहीं मिला है। हम मानते हैं कि ‘डिजिटल इंडिया’ मिशन के महत्वाकांक्षी उद्देश्यों को केवल तभी प्राप्त किया जा सकता है जब भारत को कम समय में “2जी-मुक्त” बनाया जा सके। सरकार और ट्राई को पॉलिसी के माध्यम से इसे अनिवार्य करना चाहिए। इसके लिए उद्योग स्तर पर निरंतर निवेश की आवश्यकता होती है। पूरे उद्योग को एक मोड़ पर साथ आने और भारतीय नागरिकों की आकांक्षाओं और राष्ट्र के डिजिटल एजेंडे के डिजिटल एजेंडे को पूरा करने के लिए मानकों को बढ़ाने की जरूरत है।

जियो प्रतिबद्ध है:
ए. देश के 40 करोड़ से अधिक 2जी ग्राहकों को डिजिटल इंडिया इको-सिस्टम में पूरी तरह शामिल करने और इसका अनुभव प्रदान करने के लिए।

बी. हमारे सभी जियो ग्राहकों के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता और ग्राहक अनुभव प्रदान करने वाले ग्राहक-ग्राहक संगठन के रूप में सेवाएं प्रदान करना।

सी. भारतीय उपभोक्ताओं को सस्ती सेवाएं और उत्पाद प्रदान करने के लिए डिजिटल इको-सिस्टम में निरंतर इनोवेशन करना; और

डी. हमेशा नियामक नियमों का पालन करना और इंडस्ट्री के साथ काम करके दूरसंचार क्षेत्र को भारतीय अर्थव्यवस्था का जीवंत हिस्सा और हमारे देश के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण इंजन बनाए रखते हुए।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, हम समझते हैं कि ट्राई द्वारा दूरसंचार टैरिफ के संशोधन के लिए एक परामर्श प्रक्रिया शुरू करने की संभावना है। अन्य ऑपरेटरों की तरह, हम भी भारतीय उपभोक्ताओं सहित उद्योग को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार और विनियामक शासनों के अनुपालन के साथ काम करेंगे और अगले कुछ हफ्तों में डेटा की खपत या वृद्धि पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं डालने वाले तरीके से टैरिफ बढ़ाने के उपाय करेंगे। इस दौरान ध्यान रखा जाएगा कि डिजिटल टेक्नोलॉजी को अपनाने और निवेश की मजबूत प्रक्रिया ऐसे ही जारी रहे।

जबकि एक स्थायी क्षेत्र के लिए जियो की प्रतिबद्धता, जियो बाज़ार में गुणवत्ता और सेवा के आधार पर प्रतिस्पर्धा करेगी और ग्राहक-केंद्रित संगठन के रूप में, हम हमेशा अपने सभी ग्राहकों को सर्वोत्तम सेवा प्रदान करेंगे। जियो हमेशा ग्राहक को हर चीज के केंद्र में रखेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि ग्राहक को सबसे ज्यादा फायदा होता रहे। जियो भारत को दुनिया के सबसे बड़े डेटा बाजार के रूप में अपने वैश्विक नेतृत्व को बनाए रखने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है।

रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड: परिचय

रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (‘‘जियो’’), रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (‘‘आरआईएल’’), की एक सहायक कंपनी है,जिसने एक विश्वस्तरीय ऑल आईपी डाटा और भविष्य के लिए सुरक्षित नेटवर्क , 4जी एलटीई तकनीक के साथ तैयार किया है। ये एकमात्र नेटवर्क है जो कि मोबाइल वीडियो नेटवर्क के तौर पर तैयार और अवतरित हुआ है। इसमें जमीनी स्तर पर मजबूत नेटवर्क के साथ एलटीई तकनीक पर वॉयस एवं अन्य सेवाएं प्रदान की गई हैं। ये भविष्य के लिए तैयार है और इसे बेहद आसानी के साथ अधिक डाटा के लिए अपग्रेड किया जा सकता है और ये तकनीकी तौरपर आधुनिक 5जी, 6जी और उससे आगे के नेटवर्क के लिए भी तैयार है।

जियो, ने भारतीय डिजिटल सर्विसेज क्षेत्र में एक बड़ा एवं संपूर्ण बदलाव किया है और 1.2 बिलियन भारतीयों के लिए डिजिटल इंडिया का दृष्टिकोण प्रस्तुत किया है। इससे भारत डिजिटल इकोनॉमी में एक वैश्विक नेतृत्व प्रदान कर सकेगा। इसने एक ऐसा इको-सिस्टम तैयार किया है जिसमें डिवाइसेज, एप्लीकेशंस और कंटेंट, सर्विसेज अनुभव और सुविधाजनक दरें सभी के लिए जियो डिजिटल लाइफ का सपना साकार करती हैं। इस ग्राहक पेशकश के तहत जियो भारतीय टेलीकॉम क्षेत्र में एक बड़ा बदलाव ले आई है, जिसमें जियो ग्राहकों के लिए वॉयस कॉल्स पूरी तरह से निशुल्क हैं। ये निशुल्क कॉल्स अब हमेशा पूरे भारत में, किसी भी नेटवर्क पर की जा सकती हैं। जियो ने भारत को विश्व में सबसे उच्च गुणवत्ता का सबसे सस्ती दरों वाला बाजार बना दिया है और हर भारतीय डाटागिरी कर सकता है।

इस संबंध में अन्य जानकारी के लिए, कृपया संपर्क करें:
Reliance Jio Infocomm
Jio.CorporateCommunication@ril.com
022-44753591

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.