April 23, 2024

महिला पहलवान गीता फोगाट ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी नई कार की फोटो शेयर की है। गीता ने लिखा है कि अपनी कमाई से नई लग्जरी कार खरीदना वाकई खुशी की बात है। गीता ने अपने कैप्शन में कार रैंज रोवर का भी जिक्र किया है। उन्होंने लिखा है, ‘कड़ी मेहनत का फल हमेशा मिलता है। मेरी नई कार #rangeroverevoque #landrover @landrover_in।

कुश्ती की दुनिया में गीता कई उपलब्धियां हासिल कर चुकी हैं। उन्होंने 2010 में दिल्ली में खेले गए कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था। उन्होंने 55 किलोग्राम भारवर्ग में फ्रीस्टाइल में यह खिताब जीता था। उन्होंने 2009 कॉमनवेल्थ रेसलिंग चैंपियनशिप में भी गोल्ड मेडल जीता था। 2010 में दिल्ली में गोल्ड मेडल जीतने के बाद उन्होंने 2012 लंदन ओलिंपिक्स के लिए क्वॉलिफाइ किया था। वह ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ करने वालीं पहली भारतीय महिला पहलवान थीं। ओलिंपिक में वह अपने पहले ही मैच में कनाडा की टोन्या वरबीक (1-3) से हार गई थीं।

उन्होंने रेसलिंग फीला एशियन ओलिंपिक क्वॉलिफिकेशन टूर्नमेंट 2012 में एक और गोल्ड जीता। अपने करियर की शुरुआत में उन्होंने 2003, 2004, 2005 में एशियन कैडेट चैंपियनशिप के खिताब भी जीते। रेसलिंग में उनके प्रदर्शन को देखते हुए वर्ष 2012 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार से नवाजा गया।

पिछले साल आई फिल्म ‘दंगल’ गीता और उनकी बहन बबीता फोगाट की कहानी से प्रेरित थी। इन दोनों बहनों को उनके पिता महावीर सिंह फोगाट ने ही ट्रेनिंग दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.