March 29, 2024

अभिनेता सलमान खान, सैफ अली खान के साथ एक्ट्रेस तब्बू, नीलम और सोनाली बेंद्रे पर 20 साल पुराने काला हिरण शिकार मामले में फैसला आ गया है। अभिनेता सलमान खान को दोषी करार दिया गया है, जबकि बाकी सभी सितारों को बरी कर दिया गया है। यह मामला उस वक्त सामने आया था जब सलमान खान हम साथ-साथ हैं फिल्म की शूटिंग कर रहे थे।

काला हिरण शिकार मामले में इन सभी बॉलीवुड के कलाकारों के खिलाफ वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट 1972 के तहत मामला दर्ज किया गया था। जोधपुर की स्थानीय कोर्ट के सजा सुनाने के बाद पुलिस ने हिरासत में लिया। उन्हें जोधपुर की सेंट्रल जेल लाया गया है। यानी ये तय है कि आज की रात उन्हें जेल में काटनी पड़ेगी। इससे पहले सलमान खान की सज़ा पर बहस शुरू हुई। सलमान खान के वकील ने कम से कम सज़ा देने की अपील की है।

कानून के जानकारों के मुताबिक, तीन साल तक की अगर सज़ा सुनाई जाती है तो सलमान खान को इसी कोर्ट से बेल मिल सकती है। जोधपुर कोर्ट के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट देव कुमार खत्री की अदालत में सलमान खान को वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत दोषी करार दिया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि इस केस में उन्हें कम से कम एक से लेकर अधिकतम छह साल तक की सज़ा हो सकती है। इससे पहले मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट देव कुमार खत्री ने 1998 में हुई इस घटना के संबंध में 28 मार्च को इस मुकदमे की सुनवाई पूरी करते हुए कहा था कि इसमें फैसला बाद में सुनाया जाए।

मुंबई से जोधपुर रवानगी के दौरान इनमे से किसी ने भी हवाई अड्डे पर पत्रकारों से कोई बातचीत नहीं की। सलमान खान पर आरोप है कि उन्होंने जोधपुर के निकट कणकणी गांव के भागोडा की ढाणी में दो काले हिरणों का शिकार किया था। 19 साल पहले सितंबर 1998 में सलमान खान जोधपुर में सूरज बड़जात्या की फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ की शूटिंग कर रहे थे. इसी दौरान वो फिल्म में सहयोगी कलाकारों सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, तब्बू और नीलम के साथ शिकार के लिए गए. आरोप है कि उन्होंने वहां संरक्षित काले हिरण का शिकार किया. शिकार की तारीख 27 सितंबर, 28 सितंबर, 01 अक्टूबर और 02 अक्टूबर बताई गई. साथी कलाकारों पर सलमान को शिकार के लिए उकसाने का आरोप लगा. अब उन्हें कांकणी हिरण शिकार में दोषी करार दिया गया है. सलमान के अलावा बाकी सभी आरोपियों को कोर्ट ने बरी कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.