April 19, 2024

पुलिस ने आईडीयल ब्लॉक योजना के तहत महिला सुरक्षा और सड़क सुरक्षा को लेकर एक्शन प्लान तैयार कर लिया है।  इस योजना के तहत एसपी सुरेंद्र सिंह भौरिया ने अभी नीलोखेड़ी ब्लॉक का चयन किया है, जिसे आइडीयल ब्लॉक बनाना है। इसके लिए पुलिस ने प्रयास भी शुरू कर दी है।

इस योजना का नोडल अधिकारी डीएसपी राजीव कुमार को बनाया गया है। जिन्होंने नीलोखेड़ी में उन क्षेत्रों का चयन कर लिया है, जहांं सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं होती है, महिलाओं से छेड़खानी होती है।

इतना ही नहीं  इन  स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए भी तैयारियां की जा रही है। ताकि नीलोखेड़ी में म‌हिलाओं से संबंधित कोई  काइम ना हो और महिलाएं सुरक्षित रहें।

डीएसपी राजीव कुमार ने नीलोखेड़ी में थाना बुटाना के अंतर्गत आने वाले काली माता मंदिर से गांव समानाबाहु तक नेशनल हाइवे पर लगातार हो रही सड़क दुर्घटनाओं को रोकने व उस क्षेत्र को एक्सीडेंट फ्री जोन बनाने के लिए चुना गया है। इस योजना के तहत पुलिस द्वारा जागरूकता कैंप से लेकर अवैध कटों को बंद कराने के लिए सभी कार्योंं पर जोर दिया जा रहा है।

सड़क हादसों को रोकने के लिए ये बनाया एक्शन प्लान

– नीलोखेड़ी काली माता मंदिर से समानाबाहू के क्षेत्र में  दो पीसीआर तैनात की गई हैं, जो गस्त करके सुनिश्चित करेगें कि दुर्घटना ना हो और किसी भी प्रकार से दुर्घटना होने की स्थिती भी उत्पन्न ना हो।

– दुर्घटना होने पर घायलों को तुरंत मेडिकल सहायता मिल सके, इसके लिए इस क्षेत्र के आसपास स्थित हस्पतालों से तुरंत एंबुलेंस सहायता देने बारे भी बातचीत की गई है।

– प्रबंधक थाना बुटाना भी समय-समय पर नैशनल हाईवे के इस क्षेत्र में गस्त करेगें।

– पुलिस द्वारा अल्कोहल सेंसर की सहायता से सहायता से शराब पिकर ड्राइविंग करने वाले चालकों  के चालान किये जाएगें।

– स्कूलों, कॉलेजों में छात्र-छात्रओं व समाज में लोगों को यातायात के नियमों के प्रति को जागरूक किया जाता है।

– लोगों को जागरूक करने के लिए एनजीओ, सड़क सुरक्षा संगठन के सदस्यों, नीलोखेड़ी के पार्षदों व हाईवे के साथ लगने वाले गांव के सरपंचों और महिला पुलिस वोलंटियरों की भी सहायता ली जा रही है।

– इस क्षेत्र में पड़ने वाले सभी अवैध कटों को बंद करवा दिया गया है और हाईवे पर अपने वाहनों को अवैध तरीके से पार्क करने वालों के खिलाफ तुरंत कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।
इन स्थानों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे व तैनात रहेगी पुलिस

निलोखेड़ी ब्लॉक में महिलाओं को सुरक्षित माहौल प्रदान करने के लिए व छेड़खानी पर नकेल कसने के लिए जिला पुलिस द्वारा निलोखेड़ी क्षेत्र में पांच स्थानों का चयन किया गया है, जिनमें निलोखेड़ी के हाइवे पर दोनों ओर बने दोनों बस स्टैंड, गोल मार्केट,  रेलवे स्टेशन और

पोलटेक्न‌िकल कॉलेज शामिल है। इन सभी स्थानों पर जागरूकता के लिए फ्लेक्स बोर्ड लगाए गए हैं, जिनपर  जिनपर उप-पुलिस अधीक्षक करनाल, प्रबंधक महिला थाना करनाल, प्रबंधक थाना बुटाना के नंबरों के साथ-साथ महिला हेल्पलाइन नंबर भी दर्शाए गए हैं। इन सभी स्थानों पर पुलिस की मुस्तैदी भी बढ़ा दी गई।  इसके साथ इन स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने के लिए भी विचार किया जा रहा है।

स्कूल -कॉलेजों में  विद्यार्थियों को किया जा रहा है जागरूक

स्कूलों व कॉलेजों में जाने वाले छात्र-छात्राओं को महिलाओं के विरूध अपराधों के बारे जागरूक किया जा रहा है, जिसमें पार्षदों और गणमान्य व्यक्तियों की सहायता ली जा रही है। स्कूल-कॉलेजों में पढ़ने वाली छात्राओं को शिक्षा संस्थानों में सेल्फ डिफेंस के गुण भी सिखाए जा रहे हैं।

ये बोले नोडल अधिकारी
नोडल अधिकारी उप-पुलिस अधीक्षक करनाल राजीव कुमार ने बताया कि करनाल पुलिस द्वारा आईडीयल ब्लॉक योजना के तहत इस अभियान की शुरूआत की गई है। इससे सड़कों को सुरक्षित करने और महिलाओं की सुरक्षा को पुख्ता करने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि निकटवर्ती भविष्य में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर इन स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएगें, जिससे अपराधीयों को पकड़ने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.