March 29, 2024

उपायुक्त कार्यालय मे स्थित जिला प्रशाशन के सभागार में नवदीप सिंह विर्क, भा.पु.से पुलिस महानिरीक्षक, करनाल, मण्डल करनाल द्वारा जिला पुलिस करनाल के कर्मचारियो/अधिकारियों के साथ एक परिचायक गोष्ठी की गई।
विर्क ने सर्वप्रथम सभी पुलिस कर्मचारियो/अधिकारियों का बारी-2 से परिचय लिया। परिचय लेने के बाद उन्होने कहा कि आज की गोष्ठी का मकसद आप लोगो से परिचय करना व पुलिस की कार्यप्रणाली के सुधार जो हमने करने है उस सम्बन्ध मे आपको जानकारी देना है, जिससे हमे अच्छे प्रणाम मिल सकें।

महिला विरूध अपराधो पर बोलते हुए उन्होने कहा कि महिला विरूध अपराध मे अक्तस देखा जाता है कि अगर किसी थाना में महिला विरूध अपराध की शिकायत मिलती है तो वह प्रबन्धक थाना या मुन्षी उस शिकायतकर्ता को महिला थाना में जाने बारे सलाह दी जाती है, जो कि बिलकुल गलत है, जिस भी थाना में महिला चाहे अपने विरूध हुए अपराध की शिकायत दर्ज करा सकती है।

उसकी शिकायत पर सर्वप्रथम शिकायत दर्ज होनी चाहिए, भविष्य में अगर मुझे इस सम्बन्ध मे कोई शिकायत प्राप्त हुई तो उस कर्मचारी/अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल मे लाई जाऐगी जिसने एफ.आई.आर दर्ज करने से मना किया है। उन्होने ये भी कहा कि एफ.आई.आर दर्ज न करना पुलिस विभाग के आगे चलकर कठिनाईया उत्पन्न करता है।

विर्क ने कहा कि मेरा इस पर विशेष ध्यान रहेगा कि जिस पुलिस कर्मचारी के लेवल का कार्य था मगर उसने सही समय पर उसे अपने कर्तव्य का सही निर्वाहन नही किया तो कर्मचारी व अधिकारी को दिक्कत हो सकती है। उन्होने 1091 महिला हैल्पलाईन के बारे एस.ओ.पी का ज्ञान भी अधिकारियों के साथ साँझा किया व उनकी पालना करने के निर्देष भी दिये ताकि महिला विरूध अपराधो का सही प्रकार से आकलन किया जा सके व उनमे उचित समय रहते कार्यवाही करके पिडित को न्याय दिलाया जा सके। भारतीय दण्ड सहिता की धारा 376 के बारे नऐ सुधारो के बारे भी पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियो को जागरूग किया।

आई.जी.करनाल द्वारा पुलिस कर्मचारियों/अधिकारियों को सोशल मिडिया अधिक से अधिक का प्रयोग करने बारे सलाह दी गई उन्होने कहा कि जिस भी कर्मचारी की कम से कम 5 साल की सर्विस भाकी है तो मैं उसको सोशल मिडिया का इस्तेमाल करने की सलाह दुंगा क्योकि आगे का समय नई जनरेशन का है जिससे सोशल मिडिया काफी पसन्द है, मेरा मानना है कि पुलिस कर्मचारी/अधिकारी के पास हर प्रकार की जानकारी होना अति आवष्यक है, जैसे सोशल मिडिया पर कोई न्यूज का ट्रेन्ड कर रही है वो पुलिस कर्मचारी के पास होनी चाहिए।

सोशल मिडिया के इस्तेमाल करने के लिए कर्मचारियो को प्रेरित करने के लिए कहा कि अगर कोई कर्मचारी मुझे 5 टवीट करेगा तो मे उस कर्मचारी को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया जाऐगा। गोष्ठी के अन्त मे उन्होने कहा कि मेरा स्वभाव किसी कार्य में ज्यादा इन्ट्रफेयर करने का नही है लेकिन काम चोर कर्मचारी किसी भी सुरत मे बर्दाश नही होगे।

आज की गोष्ठी में सुरेन्द्र सिह भौरिया, पुलिस अधीक्षक करनाल, सभी उप पुलिस अधीक्षक, सभी प्रबन्धक थाना, सभी चौकी प्रभारी, पुलिस अधीक्षक कार्यालय के कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.