पाढा गांव में 78.91 लाख रुपये की लागत से मॉडल पोंड बनाने का कार्य लगभग पूरा, मुख्यमंत्री जल्द करेंगे गांव का दौरा : उपायुक्त निशांत कुमार यादव।

0
Advertisement


  • पाढा गांव में 78.91 लाख रुपये की लागत से मॉडल पोंड बनाने का कार्य लगभग पूरा,
  • मुख्यमंत्री जल्द करेंगे गांव का दौरा : उपायुक्त निशांत कुमार यादव।
  • डीसी ने पाढा गांव में चल रहे विकास कार्यों का किया निरीक्षण,
  • अधिकारियों को तेजी से कार्यों को पूरा करने के दिए निर्देश।

करनाल 7 अगस्त, उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि गांव पाढा में 78.91 लाख रुपये की लागत से करीब 24 एकड़ भूमि में मॉडल पोंड बनाने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इस कार्य का अवलोकन करने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का भविष्य में जल्दी ही गांव का दौरा प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर ग्राम पंचायत व प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां जोरों पर हैं।

उपायुक्त ने शुक्रवार को गांव पाढा का दौरा किया और गांव में चल रहे विकास कार्यों की स्थिति का जायजा लिया। इस मौके पर उन्होंने पंचायती राज तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गांव में चल रहे विकास कार्यों को तेजी से पूरा करवाएं तथा सड़कों की मरम्मत भी की जाए तथा गांव में साफ-सफाई करवाई जाए।

Advertisement


इस मौके पर उन्होंने ग्रामीणों से अपील की है कि कोरोना वायरस को हराने के लिए सामाजिक दूरी बनाए रखें, मास्क का प्रयोग करें, समय-समय पर हाथ धोएं। इस बारे स्वयं और दूसरों को भी जागरूक करें।

उपायुक्त ने मॉडल पोंड के कार्यों की विस्तार से जानकारी ली तथा तालाब के साथ खाली पड़ी जमीन पर पार्क विकसित करने बारे पूछा और पंचायती राज के अधीक्षक अभियंता को निर्देश दिए कि तालाब को लेकर जो कार्य शेष हैं उसे शीघ्र पूरा करवाएं।

इस पर अधीक्षक अभियंता रामफल ने बताया कि मॉडल पोंड को लेकर 12 प्रकार के कम्पोनेंट किए जाने थे, इनमें तालाब से गाध निकालना, खुदाई करना, बर्म बनाना, फुटपाथ बनाना, फैंशिंग करना, पौधारोपण, हरी घास लगाने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है, केवल घाट बनाने का कार्य अंतिम चरण में है। इसके अलावा सिंचाई विभाग द्वारा तालाब को नहर से जोडऩे का कार्य शेष है। यह कार्य भी जल्द ही पूरा हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में कुल 18 मॉडल पोंड बनाए जाने हैं। इनमें से 4 मॉडल पोंड करनाल जिला को मिले हैं। पाढा गांव के अलावा सग्गा, काछवा, गोंदर में मॉडल पोंड बनाने का कार्य प्रगति पर है। गांव गोंदर का मॉडल पोंड दिसम्बर माह तक तथा शेष मॉडल पोंड का कार्य 30 सितम्बर तक पूरा हो जाएगा।

उन्होंने मॉडल पोंड की विशेषता के बारे में बताया कि इस तालाब में हमेशा साफ पानी रहेगा और इसकी कनैक्टिविटी नहर से जोड़ी जाएगी। ऐसे तालाबों के बनने से गांव के सौंदर्यीकरण को बढ़ावा मिलेगा तथा ग्राम स्तर पर ही ग्रामीणों को एक पर्यटन स्थल मिलेगा। ग्रामीण सुबह-शाम इस तालाब पर बने फुटपाथ पर सैर कर सकेंगे।

पाढा गांव के तालाब की एक विशेषता यह भी है कि यह तालाब पंचदेव तीर्थ के किनारे बनाया गया है, आध्यात्मिक दृष्टि से भी इस तालाब का महत्व और बढ़ गया है।

इस मौके पर असंध के एसडीएम साहिल गुप्ता, एसीयूटी नीरज कादियान, पंचायती राज के अधीक्षक अभियंता, कार्यकारी अभियंता करनैल सिंह, एसडीओ गौरव भारद्वाज, बीडीपीओ राजेश शर्मा, सरपंच प्रतिनिधि सुखमीत, गांव के
मौजिज व्यक्तियों में राजेश आर्य, कृष्ण लाल, मास्टर जागे राम, आजाद सिंह, सुभाष उपस्थित रहे।






LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.