April 26, 2024

हरियाणा राज्य अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व चैयरमेन स. त्रिलोचन सिंह ने कहा है कि हरियाणा में तेलगू भाषा को दूसरी भाषा का दर्जा देने की योजना बना कर प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंजाबी समुदाय के साथ प्रदेश की 35 विरादरी का अपमान किया है।  यूं तो मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने आपको देश का सबसे बड़ा पंजाबी नेता और पंजाबियत का बड़ा हिमायती बताते हैं।

लेकिन वही पंजाबी भाशा का अपमान कर रहे हैं। उन्होंने प्रदेश सरकार को चेतावनी दी कि  यदि 25 जनवरी तक पंजाबी भाषा को दूसरी भाषा का दर्जा नहीं दिया तो 26 को सभी बर्ग के लोग गांधी चौक पर सांकेतिक धरना देंगे। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि  े प्रदेश के सरकारी स्कूलों में तेलुगू भाषा को दूसरी भाषा का दर्जा देने की तैयारी पर कहा कि यह सरकार एक बार फिर लोगों में फूट डालने का काम करने जा रही है। सरकार को पंजाबी भाषा और पंजाबी समुदाय से क्या परेशानी  है इसको लेकर सरकार  श्वेत पत्र जारी करे।

उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह है कि जिस समुदाय का अस्तित्व मिटाना हो, सबसे पहले उसकी भाषा को समाप्त किया जाता है। हरियाणा की भाजपा सरकार यही काम करने जा रही है। उन्होंने कहा कि हैरानी की बात है कि मुख्यमंत्री ने चुनावों में खुद को पंजाबी नेता बता कर वोट मांगे थे। पंजाबी समुदाय के बल पर सत्ता संभाली और अब इस समुदाय के खिलाफ नीतियां बना रहे हैं। उन्होंने  सवाल करते हुए कहा कि हरियाणा में तेलुगू पढऩे लिखने वाले कितने लोग हैं, जबकि पंजाबी बोलने वाले और समझने वाले लोग लगभग 90 प्रतिशत है। सरकार जवाब दे कि पंजाबियों से उसे क्या तकलीफ हो रही है।

उन्होंनं कहा कि अपने आपको पंजाबी कहलाने वले मूुख्यमंत्री मनोहर लाल की  सरकार एक साजिश के तहत काम कर रही है। पंजाबी अध्यापकों की पोस्टिंग उन स्कूलों में की जाती है, जहां पंजाबी पढऩे वाले बच्चे बहुत कम हैं। दूसरी तरफ जहां बच्चे पंजाबी पढऩा चाहते हैं और काफी संख्या में हैं वहां अध्यापकों की पोस्टिंग नहीं की जाती।  उन्होंने कहा कि अगर पंजाबी का दूसरी भाषा का दर्जा समाप्त किया गया तो यह पंजाबी समुदाय के साथ बेइंसाफी होगी। इसका प्रदेश की 35 विरादरी पुरजोर विरोध करेगी।

हरियाणा राज्य अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व चैयरमेन स. त्रिलोचन सिंह ने कहा कि समझ में यह बात नहीं आती है कि सरकार को तेलगू भाषा से इतना प्यार क्यों हैं। इससे भी उन्हें एक साजिश की बू आती है। सरकार पंजाबियों के खिालाफ  साजिश रच रही है। इसको हरियाणा के लोग सफल नहीं होने देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.