April 18, 2024
सोमवार को स्थानीय पंचायत भवन स्थित विकास सदन के सभागार में हरियाणा शुगर फेडरेशन के चेयरमैन चन्द्र प्रकाश कथूरिया ने मीडिया से बातचीत की। उन्होंने करनाल शुगर मिल का शिलान्यास करने के लिए मुख्यमंंत्री मनोहर लाल का विशेष तौर पर आभार प्रकट किया तथा सफल आयोजन के लिए जिला के किसानों, ग्रामीणों, पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं तथा अधिकारियों व कर्मचारियों का भी धन्यवाद किया। उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार प्रकट करते हुए कहा कि करनाल शुगर मिल का शिलान्यास करके मुख्यमंत्री ने किसानों का सच्चा हितैषी होने का प्रमाण दिया है, इतना ही नही गन्ने का 330 रुपये प्रति क्विंटल भाव देकर एक रिकार्ड कायम किया, जोकि एशिया में सर्वोधिक है। गन्ना पर्ची व पेमेंट के लिए किसानों को अब मिल के चक्कर नही लगाने पडते है बल्कि ऑन लाइन सिस्टम होने से पर्ची का मेसिज किसान के मोबाइल पर आता है और गन्ने की पेमेंट भी सीधा किसानों के बैक  खातों में जमा हो रही है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल को जैसे ही करनाल शुगर की स्थिति के बारे अवगत करवाया गया, तो मुख्यमंत्री ने तुरन्त कड़ा संज्ञान लेते हुए नई शुगर मिल लगाने का निर्णय लिया जबकि पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुडडा किसानों  का हितैषी होने का केवल ढकोसला कर रहे है, अपने 10 साल के कार्यकाल में शुगर मिल की तरफ कोई ध्यान नही दिया और प्रदेश की शुगर मिल घाटे की तरफ बढती गई।  उन्होंने कहा कि करनाल शुगर मिल के निर्माण पर 225 करोड रुपये की राशि खर्च होगी, मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया है कि मिल के निर्माण में धन की कई कमी नही रहने दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने शिलान्यास के मौके पर ही 67 करोड रुपये की लागत से सडक़ के चौडा करने के कार्य को भी मंजूरी देकर एक ऐतिहासिक काम किया है। इस सडक़ के चौडा हो जाने से किसान भाईयों को मिल में गन्ना लाने में कोई दिक्कत नही आएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों की आय को दोगुणा करने का जो संकल्प लिया है, मुख्यमंत्री मनोहर लाल उसे पूरा करने के लिए हरियाणा में किसानों की भलाई के लिए नई-नई योजनाएं लागू कर रहे है, क्योंकि वह जानते है कि देश की तरक्की का रास्ता गांव गली व किसान के खेत से होकर गुजरता है।
उन्होंने बताया कि भावान्तर भरपाई योजना लागू करने वाले देश का पहला राज्य है। एक सवाल के जवाब में कथूरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा सबका साथ सबका एक समान विकास व हरियाणा एक हरियाणवी एक के सिद्धांत पर चलते हुए समूचे प्रदेश का एक समान विकास कर रहे है और करनाल जिला की भी तस्वीर विकास के मामले में बदली-बदली नजर आ रही है, आने वाले चुनाव से पहले-पहले शेष विकास कार्य भी पूरे हो जाएगेे। उन्होंने कहा कि सरकार ने व्यवस्था बदलने का काम किया है और भ्रष्टाचार पर रोक लगाई है। शहर के साथ-साथ गांव की सडके भी चकाचक हो रही है। इस अवसर पर शुगर मिल के एमडी प्रद्युमन सिंह, मिल के निदेशक सोमपाल लोहट, रतन सिंह व विक्रम सिंह तथा शहरी मंडल अध्यक्ष प्रवीन लाठर भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.