करनाल पहुँचे CM मनोहर लाल ,कल्पना चावला हॉस्पिटल में प्लाज्मा बैंक का किया उदघाटन

0
Advertisement



Live – देखें – Big News – करनाल पहुँचे CM मनोहर लाल ,कल्पना चावला हॉस्पिटल में प्लाज्मा बैंक का किया उदघाटन ,देखें शहीद मदन लाल ढिंगड़ा प्रतिमा मामले पर क्या बोले CM Live – Share Video

करनाल मेरठ रोड़ पर होने वाले सड़क हादसों से भी मिलेंगी अब निजात – 105 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मेरठ रोड़ 6 लेन हाईवे के कार्य की CM मनोहर लाल ने की शुरुयात ,देखें Live – Share Video

Advertisement


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को शहर के कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में स्थापित प्लाजमा बैंक का विधिवत उद्घाटन किया और वहां मौजूद प्लाजमा के लिए दान करने वाले 10 व्यक्तियों को प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट किए।

केसीजीएमसी के ब्लड बैंक ब्लॉक के भूतल पर स्थापित प्लाजमा बैंक के उद्घाटन अवसर पर गायत्री मंत्र के उच्चारण के बीच मुख्यमंत्री ने रिबन काटा और दीप प्रज्ज्वलित किया। इसके पश्चात प्लाजमा कक्ष में जाकर वहां मौजूद चार प्लाजमा दे रहे रक्तदाताओं से बारी-बारी से बात की और उनका कुशल-क्षेम पुछकर बधाई दी।

इनमें संजीव कुमार मनोज कठपाल, सुमित अरोड़ा और अमरनाथ शामिल थे। मुख्यमंत्री ने सभी को प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह भेंट किए और कहा कि रक्तदान-महादान है। केसीजीएमसी के निदेशक डा. जगदीश दुरेजा से प्लाजमा बैंक की स्थापना को लेकर बातचीत की।

डा. जगदीश दुरेजा ने मुख्यमंत्री को बताया कि प्लाजमा दान करने वाले व्यक्ति में प्लाजमा की पूर्ति 15 दिन में हो जाती है और किसी तरह की कमजोरी नहीं आती। मुख्यमंत्री के पूछने पर उन्होंने बताया कि ऐसे व्यक्ति को रिफ्रैशमेंट के साथ-साथ सम्मानित भी करते हैं।

उन्होंने बताया कि एक यूनिट प्लाजमा दो कोविड-19 पेशेंट की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काम आता है। प्लाजमा ऐसे व्यक्तियों का ही लिया जाता है जो कोविड-19 बीमारी से ईलाज के बाद स्वस्थ हो जाते हैं और उनके शरीर में एंडीबॉडी मौजूद होती है।

इसके बाद मुख्यमंत्री ने ब्लड बैंक कक्ष के हाल में 6 ऐसे रक्तदाताओं को भी प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया जिन्होंने पिछले 4 दिनों में प्लाजमा दान किया था। मुख्यमंत्री ने केसीजीएमसी के निदेशक डा. जगदीश दुरेजा को प्लाजमा बैंक के लिए साधुवाद दिया और कार्यक्रम में उपस्थित अन्य अतिथियों के साथ जलपान ग्रहण किया।

इस अवसर पर सांसद संजय भाटिया, घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण, इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप, नीलोखेड़ी के विधायक एवं वन विकास बोर्ड के चेयरमैन धर्मपाल गोंदर, प्रदेश महामंत्री एडवोकेट वेदपाल, भाजपा जिलाध्यक्ष जगमोहन आनंद, उपायुक्त निशांत कुमार यादव, पुलिस अधीक्षक एसएस भोरिया, मेयर रेनू बाला गुप्ता तथा भाजपा नेता शमशेर नैन उपस्थित रहे।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.