मुख्यमंत्री कल करनाल में, करेंगे सुशासन दिवस पर प्रदेश के 115 अंत्योदय सरल केन्द्रों का उद्घाटन

0
Advertisement

करनाल उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल कल 25 दिसम्बर को सुशासन दिवस के अवसर पर करनाल में लघु सचिवालय के सभागार से प्रदेश के सभी जिलों के लिए 115 अंत्योदय सरल केन्द्रों का उद्घाटन करेंगे।

प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री लघु सचिवालय करनाल में करीब सुबह 11 बजे पहुंचेंगे, उसके बाद वह लघु सचिवालय के सरल केन्द्र व करनाल तहसील के सरल केन्द्र का निरीक्षण करेंगे उसके उपरांत लघु सचिवालय के सभागार में प्रदेश के 115 अंत्योदय सरल केन्द्रों का वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से उद्घाटन करेंगे तथा कार्यक्रम के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत करेंगे और अंत में करीब दोपहर 1 बजे कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज के सभागार में एसबीआई की शाखा का विधिवत उद्घाटन करेंगे !

Advertisement


सुशासन दिवस पर मंगलवार को हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य बनने जा रहा है, जहां नागरिकों की दिक्कत को खत्म करने और भ्रष्टाचार की कमर तोड़ते हुए प्रदेश के सभी शहरो और करीब 6 हजार गांव में उपलब्ध अटल सेवा केन्द्र, अंत्योदय भवन और अंत्योदय सरल केन्द्र के माध्यम से एक साथ 37 विभागो की 425 सेवाएं और योजनाओं का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

एक ही पोर्टल पर सभी सेवाएं और योजनाएं ऑनलाईन उपलब्ध करवाने के इस कार्य का शुभारम्भ मुख्यमंत्री मनोहर लाल करनाल से करेंगे। इसी दिन प्रदेश के अन्य 21 जिलो में भी मंत्रीगण व विधायक अपने-अपने क्षेत्रो में इन सेवाओं की शुरूआत के लिए अयोजित कार्यक्रमो के भागी बनेंगे। करनाल जिला में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के अतिरिक्त बाद दोपहर 2 से 3 बजे के बीच इन्द्री स्थित अंत्योदय सरल केन्द्र के शुभारम्भ अवसर पर उपमण्डलाधीश, असंध में सरदार बख्शीश सिंह, घरौण्ड़ा में हैफेड के चेयरमैन एवं विधायक हरविन्द्र कल्याण तथा नीलोखेड़ी तहसील में यहां के विधायक भगवान दास कबीरपंथी उपस्थित रहेंगे।

गौर हो कि एक वर्ष पहले 25 दिसम्बर 2017 को शासकीय तंत्र से भ्रष्टाचार रूपी बुराई को जड़ से उखाडऩे के लिए प्रदेश में अंत्योदय सरल प्लेटफार्म की लॉचिंग कर 100 सेवाएं उपलब्ध करवाने की शुरूआत की हुई थी और इसी दिन अंत्योदय भवन स्थापित करने की परिकल्पना की गई थी, जो 14 अप्रैल 2018 को साकार हुई।

उपायुक्त एवं जिला सूचना प्रोद्योगिकी सोसाईटी के अध्यक्ष डॉ. आदित्य दहिया ने इस सम्बंध में बताया कि प्रात: करीब 10 बजे करनाल में मुख्यमंत्री का आगमन होगा। उनके साथ प्रदेश के भिन्न-भिन्न विभागो के वरिष्ठ अधिकारी भी होंगे, जिनमें सूचना एवं प्रोद्योगिकी विभाग के प्रधान सचिव अंकुर गुप्ता, इसी विभाग के सचिव विजेन्द्र कुमार तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की प्रधान सचिव नीरजा शेखर शामिल रहेंगे।

उन्होने बताया कि सर्वप्रथम, मुख्यमंत्री सैक्टर-12 में लघु सचिवालय स्थित जिला स्तरीय सरल केन्द्र का दौरा कर इसमें नागरिको को उपलब्ध करवाई गई सेवाओं व इसकी कारगुजारी को देखेंगे। इसके पश्चात लघु सचिवालय के तहसील कार्यालय में नए बनाए गए सरल केन्द्र का लोकार्पण करेंगे।

इन कार्यक्रमो के बाद लघु सचिवालय के सभागार में ही आयोजित विडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री प्रदेश के अन्य 21 जिलो में खोले गए सरल केन्द्रो का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ-साथ वे नागरिक हैल्प लाईन नम्बर तथा फीडबैक नम्बर पर स्वयं पहला फोन कर इनकी शुरूआत करेंगे। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा करनाल जिला में चल रहे अटल सेवा केन्द्रो (कॉमन सर्विस सेंटर)में नागरिको को बेहतरीन सेवाएं देने वाले कुछ कर्मचारियों को सम्मानित किया जाना भी प्रस्तावित है।

मुख्यमंत्री के कार्यक्रमो को लेकर उपायुक्त ने लघु सचिवालय में सोमवार को सभी सम्बंधित विभागो के अधिकारियों के साथ बैठक कर उनकी डयूटी से सम्बंधित जरूरी निर्देश दिए। उन्होने लघु सचिवालय के भूतल पर स्थित जिला स्तरीय सरल केन्द्र व तहसील कार्यालय में स्थापित सरल केन्द्र का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया।

Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.