मुख्यमंत्री द्वारा समान विकास के तहत हर क्षेत्र में उपलब्ध करवाई जा रही है स्वास्थ्य सेवाएं

0
Advertisement

मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा समान विकास के साथ-साथ प्रदेश की जनता को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के उदेश्य से प्रदेश के प्रत्येक जिला में मैडिकल कॉलेज खोलने का निर्णय लिया है तथा हर मरीज को सस्ती दवाई उपलब्ध करवाने की योजना बनाई है। इसी के दृष्टिगत  जिला करनाल में करीब 550 करोड  रुपये का बजट स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च किया गया है। इस बजट से पीएचसी-सीएचसी को अपग्रेड करने तथा नये भवनों का निर्माण करवाया गया है।
उपायुक्त डा0 आदित्य दहिया के मार्ग दर्शन में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा भवनों का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है जल्द ही इन भवनों का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। जिला में भारत सरकार के नैशनल हैल्थ मिशन के तहत स्वास्थ्य सेवाओं पर करीब 45 करोड रुपये की राशि खर्च हुई है तथा इस सरकार द्वारा तीन साल में कल्पना चावला राजकीय मैडिकल कालेज के निर्माण पर करीब 450 करोड रुपये की राशि खर्च की है, इस राशि में सेे 38 करोड 35 लाख रुपये की राशि से कालेज में शैक्षणिक ब्लॉक, 60 करोड 40 लाख रुपये की लागत से आवासीय ब्लॉक, 19 करोड 27 लाख रुपये की लागत से सभागार तथा 286 करोड 81 लाख रुपये की लागत से अस्पताल भवन, ओपीडी ब्लॉक व अन्य सम्बन्धित कार्य के निर्माण पर खर्च की गई है।
इन्द्री क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं पर करीब 16 करोड रुपये की राशि खर्च
उपायुक्त डा0 आदित्य दहिया ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा इन्द्री के विधायक एवं हरियाणा के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलें मंत्री कर्णदेव काम्बोज के अनुरोध पर इन्द्री क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतरीन बनाने के लिए करोडों रुपये के विकास कार्य की घोषणा की। इनमें सीएचसी इन्द्री को 50 बिस्तर का सबडिविजन लेवल पर अस्पताल बनाने का कार्य शामिल है। यह कार्य शुरू हो चुका है, जिस पर अनुमानित साढ़े 12 करोड रुपये की राशि खर्च होगी। इसी प्रकार पीएचसी कुंजपुरा को सीएचसी में अपग्रेड किया जा रहा है जिस पर अनुमानित 3 करोड 75 लाख रुपये की राशि खर्च होगी।
असंध क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं पर करीब 8 करोड 38 लाख रुपये की राशि खर्च।
उपायुक्त डा0 आदित्य दहिया ने बताया कि असंध के विधायक सरदार बख्शीश सिंह के प्रयास से मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा स्वास्थ्य सेवा के लिए करोडों रूपये विकास कार्यों की घोषणा की थी। इनमें नागरिक अस्पताल असंध में 20 बिस्तर विंग का निर्माण किया गया है, जिस पर करीब 78 लाख रुपये के राशि खर्च हुई है। इसी प्रकार सीएचसी बल्ला के नये भवन का निर्माण किया गया है। जिस पर करीब 7 करोड 60 लाख रुपये की राशि खर्च हुई है।
बाक्स- नीलोखेडी क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं पर करीब 4 करोड 34 लाख रुपये की राशि खर्च।
उपायुक्त डा0 आदित्य दहिया ने  बताया कि नीलोखेडी के विधायक  भगवान दास कबीरपंथी द्वारा हरियाणा सरकार से स्वास्थ्य सेवाओं के लिए करीब 4 करोड 34 लाख रुपये के विकास कार्यों की घोषण करवाई गई, इनमें नागरिक अस्पताल नीलोखेडी में 24 बिस्तर विंग का निर्माण किया गया, जिस पर अनुमानित 74 लाख रुपये की राशि खर्च हुई है। इसी प्रकार गांव गौदर में नई पीएचसी खोलने व भवन का निर्माण कार्य जारी है, जिस पर 3 करोड 60 लाख रुपये की राशि खर्च होगी। पीएचसी निगदू के नये भवन का लेऑउट प्लान तैयार और मंजूर हो चुका है तथा पीएचसी सग्गा के नये भवन का निर्माण भी जल्द शुरू हो जाएगा।
घरौंडा क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं पर करीब 17 करोड 50 लाख रुपये की राशि होगी खर्च।
उपायुक्त डा0 आदित्य दहिया  ने बताया कि घरौंडा के विधायक एवं हैफेड के चेयरमैन हरविन्द्र कल्याण के प्रयास से करीब 17 करोड 50 लाख रुपये की लागत से पीएचसी व सीएचसी के भवनों पर खर्च होगी, इनमें सीएचसी घरौंडा में एक आपातकालीन सेंटर बनाया जाना, जिस पर करीब एक करोड 40 लाख रुपये की राशि खर्च होगी। इसी प्रकार पीएचसी बडसत के भवन पर करीब 5 करोड 22 लाख , पीएचसी चौरा,पीएचसी मधुबन तथा पीएचसी गुढ़ा  के भवन पर करीब 3 करोड 60 लाख-3 करोड 60 लाख रुपये की राशि खर्च होगी।
फाईल फोटो- कुंजपुरा में निर्माणाधीन सामुदायिक केंद्र
Advertisement


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.